बेतरतीब पार्किंग से जाम में फंस रहे राहगीर

बेतरतीब पार्किंग से जाम में फंस रहे राहगीर

Mahesh Parbat | Publish: Sep, 03 2018 10:19:58 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

शहर के मुख्य बाजार में करीब सात-आठ कॉम्पलेक्स बने हुए हैं। इनमे कहीं भी वाहन पार्किंग की व्यवस्था नजर नहीं आई।


सिरोही. शहर के बाजार में पहले से ही सड़कों की चौड़ाई कम है। इसके बीच बाजार में शॉपिंग कॉम्पलेक्स के सामने सड़कों पर बेतरतीब खड़े रहने वाले दुपहिया वाहनों से समस्या और बढ़ जाती है। व्यवस्थित पार्किंग नहीं होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन वाहन चालक जाम में फंस रहे हैं। जबकि, नियमानुसार कॉम्पलेक्स में पार्किंग की व्यवस्था की जानी जरूरी है। लेकिन कॉम्पलेक्स में पार्किंग स्थलों पर दुकानें और गोदाम बना दिए गए हैं। शहर के मुख्य बाजार में करीब सात-आठ कॉम्पलेक्स बने हुए हैं। इनमे कहीं भी वाहन पार्किंग की व्यवस्था नजर नहीं आई।
डिवाइडर ने बढ़ाई समस्या
मल्टीस्टोरी कॉम्पलेक्सों की दर्जनों दुकानों के निर्माण के दौरान पार्किंग का ध्यान नहीं रखा गया। ऐसे में दुकानादारों व यहां आने वाले ग्राहकों की गाडिय़ां सड़क पर ही खड़ी रहती है। इस पर सरजावाव दरवाजे से लेकर नगर परिषद मोड़ तक सड़क के बीच में बने डिवाइडर ने इस मार्ग को और छोटा कर दिया है। अब हाल यह है कि एकतरफ यदि ऑटो रिक्शा भी खड़ा हो जाए तो फिर मोटरसाइकिल तक इस मार्ग से निकल नहीं पाती है।
सड़कों पर बना दी सीढिय़ां
कई दुकानदारों ने सड़क-फुटपाथ पर सीढिय़ा बना दी है। वहीं कइयों ने रैलिंग लगाकर अतिक्रमण कर दिया है। इससे शहर की सड़कें संकरी हो गई है। लेकिन कार्रवाई को लेकर जिम्मेदार मौन धारण किए हुए हैं।

आदिवासी क्षेत्र को मिली मोबाइल नेटवर्क सुविधा
आबूरोड. देश आजाद होने के बाद पहली बार भाखर क्षेत्र में नेटवर्क सुविधा आदिवासियों को मिली। बीएसएनएल की ओर से क्षेत्र के उपलागढ में लगाए गए टावर का उद्घाटन समारोह सांसद देवजी पटेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। सांसद ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ व जानकारी ग्रामीणों को सीधे प्राप्त हो सकेगी। प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत ग्रामवासियों की जनहितकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि सिरोही-जालोर क्षेत्र के 415 अटल सेवा केंद्र में यह सुविधा पहुंचाई जा चुकी है। शेष 34 केंद्रों पर भी कार्य चल रहा है। इन सभी ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा भी दी जा सकेगी। विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि भाजपा ने धरातल पर काम किया है। यहां के बाशिंदे हमेशा नेटवर्क के लिए तरसते थे, इनको कहीं बात करनी होती थी तो पहाडिय़ों पर चढ़कर बात करते थे। लेकिन आज यह टावर लगने से घर बैठे कहीं पर भी बात कर सकते हैं।
बीएसएनएल सिरोही एसएसए के जिला दूरसंचार प्रबंधक राजहंस शर्मा ने बताया कि कि इससे दूरस्थ स्थित भाखर जनजाति क्षेत्र के ग्रामवासियों को मोबाइल सेवा का बहुत-बहुत लाभ होगा। इस मौके यूआईटी चेयरमैन सुरेश कोठारी, आबूरोड पालिकाध्यक्ष सुरेश सिंदल, माउंट आबू पालिकाध्यक्ष सुरेश थिंगर, सहायक महाप्रबंधक बीएम गोयल, एमके शर्मा, पी नंदा, ओएस उदावत, भाखर मंडल अध्यक्ष दशरथसिंह देवड़ा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष दुुर्गाराम गरासिया, पिण्डवाडा पूर्व प्रधान कालूराम जणवा, रामलाल, नरसाराम गरासिया, रतनाराम गरासिया, निचलागढ चौकी प्रभारी देवेन्द्रसिंह मौजूद थे।
भाखर में पहला टावर
भाखर क्षेत्र का यह पहला मोबाइल टावर है, अब तक अन्य किसी कम्पनी का मोबाइल टावर नहीं है। इस अवसर पर ग्रामीणों को सिम भी वितरित की गई। आगामी एक सप्ताह तक ग्रामवासियों की सुविधा के लिए उप मंडल अभियंता आबूरोड द्वारा सिम विक्रय मेला आयोजित जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned