scriptपत्रिका अभियान: अब चम्पा गुफा को पर्यटन विभाग के नक्शे में शामिल करने की उठी मांग | Patrika Campaign: Now there is a demand to include Champa cave in the | Patrika News

पत्रिका अभियान: अब चम्पा गुफा को पर्यटन विभाग के नक्शे में शामिल करने की उठी मांग

locationसिरोहीPublished: Jan 19, 2022 11:49:45 am

– पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक बोली-चम्पा गुफा जल्द पर्यटन स्थलों की सूची में होगी शामिल
– मुख्यमंत्री जिला निधि नवाचार योजना में है शामिल, फाइल को लाल बस्ते से निकलवाई जाएगी बाहर

Mt Abu

पत्रिका अभियान: अब चम्पा गुफा को पर्यटन विभाग के नक्शे में शामिल करने की उठी मांग,पत्रिका अभियान: अब चम्पा गुफा को पर्यटन विभाग के नक्शे में शामिल करने की उठी मांग,पत्रिका अभियान: अब चम्पा गुफा को पर्यटन विभाग के नक्शे में शामिल करने की उठी मांग

माउंट आबू. स्वामी विवेकानंद की साधना स्थली चम्पा गुफा के विकास को लेकर सांसद देवजी पटेल, विधायक समाराम गरासिया, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रतन देवासी और पालिकाध्यक्ष जीतू राणा ने समर्थन देने के बाद अब भारतीय जनता युवा मोर्चा ने भी कमर कस ली है। मंगलवार को भाजपा के युवा नेता नरपतदान चारण के नेतृत्व में भाजयुमो के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक सुमिता मीणा को ज्ञापन सौंपकर चम्पा गुफा को टूरिज्म के नक्शे में शामिल करने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू स्थित चम्पा गुफा जहां स्वामी विवेकानंद ने एक सौ तीस साल पूर्व तीन माह तक यहां रहकर साधना की थी। आज दिन तक इस ऐतिहासिक स्थल को ना तो किसी ने विकसित किया और ना ही इसे किसी ने पर्यटन नक्शे में शुमार कराने की जरूरत महसूस की। जिससे यहां आने वाले लाखों पर्यटक व जिले के लोग इस स्थल को नहीं देख पाते हैं और ना ही उन्हें इसकी जानकारी है। भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने सहायक निदेशक से आग्रह किया कि वे इस विषय को गम्भीरता से लेते हुए इसे पर्यटन नक्शे में शामिल करें। जिससे यहां के निवासियों और हर साल यहां आने वाले लाखों युवा पर्यटक भी भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत हो सकें। इस मौके पर युवा मोर्चा महामंत्री अजीतसिंह, मीडिया प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक तुलसी शर्मा, रोहित अग्रवाल, हिम्मतसिंह हेटमजी सहित कई पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।
पर्यटन विभाग के नक्शे पर होगी गुफा, लम्बित फाइल फिर चलेगी
‘पत्रिकाÓ ने चम्पा गुफा को टूरिस्ट प्वाइंट के रूप में विकसित करने का लगातार मुद्दा उठाने के बाद अब पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक सुमिता मीणा ने भरोसा दिलाया है कि चम्पा गुफा को जल्द ही टूरिस्ट प्वाइंट की लिस्ट में शामिल कर रख-रखाव का कार्य शुरू किया जाएगा। उधर, ‘पत्रिकाÓ में यह मुद्दा उठने के बाद सहायक निदेशक ने कार्यालय में पुरानी फाइलें खंगाली तो 2021 में विभाग की ओर से चम्पा गुफा को मुख्यमंत्री जिला निधि नवाचार योजना स्कीम के तहत विकास के लिए शामिल किए जाने की बात सामने आई। ऐसे में इस फाइल को विभाग की ओर से अब फिर से चलाई जाएगी।
भाजयुमो चम्पा गुफा का रंग-रोगन करवाने को है तैयार
चंपा गुफा को विकसित करने के मामले में लगातार समर्थन मिलने के बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा ने अब चंपा गुफा के रंग रोगन को लेकर जिम्मेदारी ली है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष गोपाल माली ने बताया कि सरकार चंपा गुफा का विकास करवाएं तो हम उनका स्वागत करेंगे। उन्होंने बताया कि भारतीय जनता युवा मोर्चा का हर कार्यकर्ता हर व्यक्ति की भागीदारी को सुनिश्चित करते हुए धन संग्रह कर गुफा का रंग रोगन करवाने को तैयार है।
इनका कहना
वर्ष-2016 में यूआईटी ने चम्पा गुफा के बाहर स्वामी विवेकानंद की बड़ी मूर्ति स्थापित करने और इसे विकसित करने के लिए मेरे कार्यकाल में ईमानदारी से प्रयास हुए। प्रस्ताव भी ले रखा है। अब यूआईटी के पास बजट भी है। सब मिलकर ईमानदारी से प्रयास करें तो कार्य सफल हो सकता है।
– सुरेश कोठारी, पूर्व चेयरमैन, यूआईटी, आबूरोड
चम्पा गुफा को टूरिज्म विभाग के नक्शे में जल्द सम्मिलित करवा लिया जाएगा। हमने आज ही पुरानी फाइल देखी है। इसे मुख्यमंत्री निधि नवाचार योजना में भी ले रखा है। इस फाइल को पुन: चलाएंगे। इसके विकास को लेकर हम पूरे प्रयास करेंगे।
– सुमिता मीणा, सहायक निदेशक, पर्यटन विभाग, माउंट आबू
स्वामी विवेकानंद की साधना गुफा को विकसित करने के लिए सरकार जो भी निर्णय करें, हम स्वागत करेंगे। भाजपा युवा मोर्चा इस पुनीत कार्य में जिले के हर व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए धन-संग्रह कर रंग-रोगन करवाने को भी तैयार है।
– गोपाल माली, जिलाध्यक्ष, भाजयुमो, सिरोही
स्वामी विवेकानंद की साधना गुफा के रंग-रोगन को लेकर रघुनाथ मंदिर के महंत व पार्टी नेताओं का आदेश मिलते ही इस कार्य के लिए हम तैयार हैं। यह अच्छी बात है कि इस अभियान के बाद शहरवासियों में भी जागृति आई है।
– अजीतसिंह, महामंत्री, भाजयुमो, माउंट आबू
चम्पा गुफा को विकसित करने के लिए हम धन की कमी को आडे नहीं आने देंगे। इसकी शुरुआत हर भारतीय जनता पार्टी का युवा कार्यकर्ता शीघ्र ही करेगा।

– राजेन्द्रसिंह देवड़ा, युवा नेता, भाजपा
चम्पा गुफा टूरिज्म के नक्शे में सम्मिलित हो, ताकि यहां आने वाले हर टूरिस्ट को चम्पा गुफा तक जाने में कोई तकलीफ नहीं हो और वे आसानी से इस इतिहास से रू-ब-रू हो सकें। इसको लेकर ही हमने आज ज्ञापन दिया है।
– नरपतदान चारण, युवा नेता, भाजपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो