राजस्थान पत्रिका का हरयाळो राजस्थान अभियान : सिरोड़ी स्कूल में बनेगा ग्रीन ग्राउण्ड, प्रोजेक्ट का शुभारंभ

राजस्थान पत्रिका का हरयाळो राजस्थान अभियान : सिरोड़ी स्कूल में बनेगा ग्रीन ग्राउण्ड, प्रोजेक्ट का शुभारंभ

Bharat Kumar Prajapat | Updated: 14 Jul 2019, 06:52:50 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

- प्रथम चरण में लगाए 250 पौधे

सिरोही. शहर समेत जिलेभर में रविवार को राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण किया गया। अभियान में सरकारी, गैर सरकारी तथा स्वयं सेवी संस्थानों का सहयोग रहा।
अभियान युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन रहा है। पर्यावरण संरक्षण व आसपास का क्षेत्र हरा-भरा रखने के लिए युवाओं की टीम पेड़-पौधे लगाने को प्रेरित कर रही है। ऐसी ही प्रेरणा सिरोड़ी के युवाओं में दिखने को मिली। गांव के कुछ युवा मिलकर स्कूल परिसर में ग्रीन ग्राउण्ड बना रहे हैं। प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में स्कूल परिसर के चोरों तरफ करीब 250 पौधे लगाए गए। इनकी देखभाल व पानी पिलानेे का कार्य युवा टीम करेगी। युवा टीम में जयदीपसिंह, नरेन्द्रसिंह, राजूसिंह, संजय पुरोहित, ललित घांची, अनिल, आकाश आदि शामिल हैं। प्रोजेक्ट का शुभारंभ व्याख्याता कंचन शेखावत व युवा साथियों के सान्निध्य में हुआ। युवा कार्यकर्ता श्रवणसिंह ने बताया कि स्कूल के चारों तरफ जेसीबी की सहायता से गड्ढे खुदवाकर पौधे लगाए। आने वाले दिनों में और भी पौधे लगाए जाएंगे।

छात्रावास में पौधरोपण
अनादरा चौराहा स्थित सिद्धेश्वर छात्रावास में राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। छात्रावास संरक्षक मनीष राजपुरोहित ने बताया कि परिसर को हरा-भरा बनाया जाएगा। विद्यार्थियों को पौधों की नियमित देखभाल व पानी पिलाने का संकल्प दिलवाया। इस दौरान बीटी पुरोहित, जनक कुमार, मनोज, अरविंद सिंह, मोहन सिंह, युवराज, विनीत सोनी, यश जैन, भूपेंद्र, गिरीश आदि मौजूद थे।

जीवन के प्राण हैं पेड़-पौधे
माउंट आबू . राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत रविवार को ब्रह्माकुमारी संगठन ने सालगांव स्थित ज्ञान सरोवर परिसर में पौधरोपण किया। शांतिवन के अभियंता बीके भरत ने कहा कि पेड़-पौधे जीवन के प्राण हैं। हर व्यक्ति को पौधरोपण के साथ बच्चे की तरह उसकी सार संभाल भी करनी चाहिए। बीके हरीश कुमार, बीके रणजीत कुमार, बीके जयप्रकाश, बीके त्रिभुवन, बीके राहुल, बीके जगदीश, बीके बिल्लू, बीके अनिल आदि ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विभिन्न प्रजातियों के छह दर्जन से अधिक पौधे रोपे गए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned