scriptविभिन्न समस्याओं और प्रकरणों की जानकारी लेकर दिए आवश्यक निर्देश | Rajasthan Scheduled Castes Commission Chairman Khiladi Lal Bairwa took | Patrika News

विभिन्न समस्याओं और प्रकरणों की जानकारी लेकर दिए आवश्यक निर्देश

locationसिरोहीPublished: May 27, 2022 02:59:14 pm

– राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने ली समीक्षा बैठक

विभिन्न समस्याओं और प्रकरणों की जानकारी लेकर दिए आवश्यक निर्देश

सिरोही. राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक।

 सिरोही. राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने गुरुवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर अनुसूचित जाति से सम्बंधित विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों, विभिन्न समस्याओं व प्रकरणों आदि के बारे में जानकारी जुटाई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों को अनुसूचित जाति के कल्याण तथा अजा वर्ग के लोगों की समस्याओं के निस्तारण के प्रति पूर्ण संवेदनशील होकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हें विकास की मुख्य धारा में शामिल कर लाभान्वित करने में मददगार बनने का आह्वान किया। अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की ओर से दर्ज कराए गए मुकदमों और कार्रवाई, उनकी खातेदारी भूमि पर अवैध कब्जों, अनुसूचित जाति के व्यक्तियों और संस्थाओं को आवंटित जमीन के मौके और रिकॉर्ड की स्थिति, सरकारी सेवा में अनुसूचित जाति के आरक्षण और लंबित प्रकरणों की रिपोर्ट समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने कहा कि अजा को लाभांवित करने वाली योजनाओं का जिले में बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। बैरवा ने ऑपरेशन समानता की प्रगति रिपोर्ट और नवाचारों पर चर्चा की। विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पूरी संवेदनशीलता के साथ अनुसूचित जाति के अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए एक अभियान चलाकर जिले को सामाजिक समरसता की मिसाल बनाने का आह्वान किया। बैठक में एडीएम कालूराम खौड़, एएसपी अमरसिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक बाबूलाल गरासिया, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार, सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार, विद्युत, पेयजल समेत सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
उधर, आयोग अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने सर्किट हाउस में अनुसूचित जाति के उत्थान एवं अधिकारों के लिए जिले में कार्यरत सामाजिक संगठनों के सदस्यों के साथ बैठक की और परिवादियों की जनसुनवाई कर सम्बंधित अधिकारियों को उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो