छात्रसंघ चुनाव: पीजी कॉलेज में अनिल प्रजापत और आबूरोड महाविद्यालय में गणपतसिंह अध्यक्ष निर्वाचित

सिरोही. जिले के सभी पांच कॉलेज में हुए छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी ने परचम लहराया है। एनएसयूआई का सूपड़ा साफ हो गया। सिरोही के पीजी कॉलेज में एबीवीपी के अनिल प्रजापत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए। महिला कॉलेज में रुचिका कुमारी रावल और विधि कॉलेज में खुशबू कुमारी राजपुरोहित विजयी घोषित की गईं। आबूरोड के राजकीय महाविद्यालय में गणपतसिंह जीते हैं जबकि शिवगंज कॉलेज में राहुल कुमार निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

अफवाहों का बाजार गर्म, दिल थामे बैठे रहे समर्थक
मतगणना सुबह ग्यारह बजे शुरू हुई। इस दौरान पैलेस रोड पर दिनभर छात्रों की चहल-पहल रही। परिणाम जारी होने तक पीजी कॉलेज परिसर के बाहर छात्रों जमे रहे। बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात रहे। अफवाहों का बाजार भी गर्म रहा पर समर्थक जरा भी विचलित नहीं हुए। अंतिम घोषणा तक दिल थामे खड़े रहे। अफवाह ऐसी आती रही कि फलां पचास वोट से जीत गया है और अब रिकांउटिंग हो रही है तो कभी ऐसी भी अफवाह उड़ी कि कम वोटों का अन्तर आ रहा है इसलिए मैनेज किया जा रहा है लेकिन यह सारी बातें निर्मूल साबित हुई। नतीजे जारी होते ही जीतने वाले उम्मीदवार व समर्थक झूम उठे। कॉलेज प्राचार्य ने विजेताओं को शपथ दिलवाई। विजय जुलूस पर रोक होने के कारण विजेताओं को पुलिस जीप से घर छोड़ा गया। हारे उम्मीदवारों के चेहरे पर निराशा देखने को मिली। एक महिला प्रत्याशी की तो रुलाई फूट गई। साथियों ने उसे संभाला।
शाम को ढोल-ढमाकों के साथ अध्यक्ष अनिल प्रजापत ने कुम्हारवाड़ा स्थित सरियादेवी मंदिर में दर्शन किए। इस दौरान समर्थक भी एकत्र हो गए और नाचने लगे। इस बीच, भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी ने सिरोही जिले में एबीवीपी की जीत पर खुशी जताई।


एक वोट की कीमत
महिला कॉलेज में उपाध्यक्ष पद पर केवल एक वोट के अंतर से एबीवीपी जीती है। वहीं संयुक्त महासचिव पद पर एक वोट से एनएसयूआई जीती है। महिला कॉलेज में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व महासचिव पद पर एबीवीपी ने कब्जा किया है। केवल संयुक्त सचिव में एनएसयूआई ने जीत दर्ज की। विधि कॉलेज में केवल अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के नतीजे घोषित किए गए। महासचिव संतोष राव व संयुक्त सचिव नरेश कुमार निर्विरोध निर्वाचित हुए।

नतीजों पर एक नजर
ञ्च सिरोही पीजी कॉलेज में एबीवीपी से अनिल कुमार प्रजापत 426 मतों के अंतर से जीते
ञ्च सिरोही महिला कॉलेज में एबीवीपी से रुचिका कुमारी रावल 10 मतों के अंतर से जीतीं
ञ्च सिरोही विधि कॉलेज में एबीवीपी से खुशबू कुमारी राजपुरोहित 2 मतों के अंतर से जीती
ञ्च आबूरोड कॉलेज से एबीवीपी से गणपतसिंह 95 मतों के अंतर से जीते
ञ्च शिवगंज कॉलेज में एबीवीपी से राहुल कुमार 172 मतों के अंतर से जीते

सिरोही पीजी कॉलेज: किसको-कितने वोट मिले
अध्यक्ष
प्रत्याशी पार्टी मत
अनिल कुमार प्रजापत एबीवीपी 1107
प्रकाश कुमार मेघवाल एनएसयूआई 681
प्रदीप सिंह देवड़ा आरसीपी 103
मनीषा गहलोत निर्दलीय 27
उपाध्यक्ष
हितेश पुरोहित एबीवीपी 934
लक्ष्मण मीणा एनएसयूआई 702
विजयपालसिंह निर्दलीय 264
महासचिव
प्रवीण पटेल एबीवीपी 982
कलीम खान मौसला एनएसयूआई 656
गजेन्द्र कुमार आरसीपी 263
संयुक्त सचिव
दिव्या भाटी एबीवीपी 1076
धु्रवी राठौड़ एनएसयूआई 755
सुरज कुमार निर्दलीय 84
सिरोही महिला कॉलेज
अध्यक्ष
रूचिका कुमारी रावल एबीवीपी 184
रिंकु पटेल एनएसयूआई 174
उपाध्यक्ष
प्रियंका कुमारी एबीवीपी 179
लक्ष्मी कुमारी एनएसयूआई 178
महासचिव
ऐश्वर्या एबीवीपी 182
पूजा कुमारी मीना एनएसयूआई 174
संयुक्त सचिव
सिमरन कुमारी एबीवीपी 178
काजलसिंह एनएसयूआई 179
सिरोही विधि कॉलेज
खुशबू कुमारी राजपुरोहित एबीवीपी 46
खेताराम निर्दलीय 44
वैशाली चंदेल निर्दलीय 22
उपाध्यक्ष
दशरथ कुमार लोहार निर्दलीय 47
शक्तिपालसिंह काबा एबीवीपी 40
दिशा सोलंकी निर्दलीय 23

पीजी कॉलेज में अब तक के अध्यक्ष
वर्ष अध्यक्ष पार्टी
2014 रेखा राजपुरोहित एबीवीपी
2015 नारणाराम चौधरी एबीवीपी
2016 गोपाल माली एबीवीपी
2017 सुरेश कुमार देवासी निर्दलीय
2018 अनिल कुमार प्रजापत एबीवीपी

यह मेरी नहीं छात्रों की जीत है...
पीजी कॉलेज के नव निर्वाचित छात्रसंघ अध्यक्ष अनिल प्रजापत ने बताया कि यह मेरी जीत नहीं, छात्रों की जीत है। छात्र हितों के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।

परिणाम को लेकर दिनभर रही छात्रों में उत्सुकता
आबूरोड. राजकीय महाविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी ने अपनी धाक जमाते हुए चारों पदों पर जीत हासिल की। वहीं एनएसयूआईको करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।
राजकीय महाविद्यालय में मंगलवार सुबह मतगणना के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. अनिता गुप्ता ने चुनाव परिणाम की घोषणा की। इसमें अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के गणपतसिंह (471 मत) ने चतुष्कोणीय प्रतिस्पर्धा में निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनएसयूआई के कुंदन चौहान (376) को 95 वोट से हराया। निर्दलीय प्रत्याशी शिवाकुमार को 270 व शिवम गिरी को कोई वोट नहीं मिला। वहीं उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के प्रवीणकुमार कोली (445) ने निर्दलीय प्रत्याशी कैलाश कुमार (287) को 158 मतों से परास्त किया। एनएसयूआई की संतोष कुमारी 122 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रही। निर्दलीय प्रत्याशी मनोजकुमार रावल ने 230 मत, योगेश कुमार को 14, प्रवीणकुमार को 12 व प्रवीणकुमार कुम्हार को 04 वोट प्राप्त हुए। महासचिव पद के लिए हुए सीधे मुकाबले में एबीवीपी के पारस छीपा (632 मत) ने एनएसयूआई के चेतनकुमार (482) को 150 मतों से परास्त किया। वहीं संयुक्त सचिव पद पर त्रिकोणीय मुकाबले में एबीवीपी के कीर्ति प्रजापत (563 मत) ने एनएसयूआई के अशोक कुमार (417) को 146 मतों से परास्त किया। निर्दलीय प्रत्याशी नीलेश कुमार को 129 वोट प्राप्त हुए। प्राचार्य रंजना जैसवाल ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलवाई।
मतगणना को लेकर सुबह से ही एबीवीपी व एनएसयूआई के छात्रनेता कॉलेज गेट के पास खड़े रहे। जैसे-जैसे मतगणना का समय बीतता गया, छात्रों की उत्सुकता बढ़ती गई। कुछ छात्रों के बैरिकेड पारकर कॉलेज गेट की ओर जाने का प्रयास करने पर पुलिसकर्मियों ने उन्हें वापस जाने के लिए कह दिया। चुनावी परिणामों की घोषणा से कुछ देर पूर्व दोनों संगठनों के छात्रनेता व समर्थक नारेबाजी करते नजर आए। चुनावी परिणाम की घोषणा पर जहां एबीवीपी के खेमें में खुश्ी की लहर दौड़ पड़ी, वहीं एनएसयूआई के प्रत्याशियों के मायूसी के साथ लौटने पर कार्यकर्ताओं में निराशा झलकी।
सम्भाली व्यवस्था
चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अमले ने सुबह से ही कमान सम्भाले रखी। पुलिस उप अधीक्षक हीरालाल रजक, शहर थानाधिकारी हंसाराम सिरवी व सदर थानाधिकारी अनिल बिश्नोई की उपस्थिति में पुलिस जाब्ता व आरएसी के कर्मचारी तैनात रहे। वहीं तहसीलदार ने मतगणना कक्ष व परिसर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चुनावी परिणामों की घोषणा के बाद चारों विजयी प्रत्याशियों को पुलिस वाहन में बैठाकर अपने निवास स्थान छोड़ दिया गया।
मीना अध्यक्ष बनीं
श्रीमती चंद्रावल शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव मंगलवार को सम्पन्न हुए। इसमें अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर (तीन-तीन), महासचिव व संयुक्त सचिव पद पर (दो-दो) उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की। इसमें अध्यक्ष पद पर 8 1 मतों से मीना उज्जवल, उपाध्यक्ष पद पर 101 मतों से लेकिन कुमारी, महासचिव पद पर 8 7 मतों से तेजल भट्ट व संयुक्त सचिव पद 134 मतों से राजल कंवर विजयी रही। चुनाव प्रभारी ने पदाधिकारियों से शपथ ग्रहण करवाई। विजयी उम्मीदवारों को मुख्य ट्रस्टी व प्राचार्या ने तिलक लगाकर व माला पहनाकर शुभकामनाएं दी।

एनएसयूआई व अन्य प्रत्याशियों ने किया विरोध, प्राचार्य को कॉलेज परिसर में बंद किया
आबूरोड. चुनाव परिणाम घोषणा के बाद शाम करीब पौने पांच बजे एनएसयूआई समेत निर्दलीय प्रत्याशी व उनके समर्थक कॉलेज परिसर पहुंचे और छात्रसंघ अध्यक्ष की पात्रता को लेकर विरोध जताया। छात्रनेताओं व छात्रों का दावा था कि निर्वाचित अध्यक्ष गणपतसिंह अन्य यूनिवर्सिटी का छात्र है। जबकि कॉलेज प्राचार्य ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने प्रमाण पत्र दिया है कि यह छात्र उनकी यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ता है। इस पर निर्वाचन अधिकारी को बुलाकर जांच करवाने की मांग की गई। काफी देर तक मोबाइल बंद होने व अधिकारी के नहीं पहुंचने पर विरोध कर रहे छात्रों ने मुख्य गेट पर ताला लगाकर प्राचार्य को परिसर में बंद कर दिया। बाद में मौके पर पुलिस पहुंची और छात्रों से समझाइश की। प्राचार्य ने दस्तावेज की जांच करवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद छात्र माने।


एनएसयूआई के गोविन्ददास को 172 मतों से हराया
शिवगंज. संघवी पूरीबाई भूरमल जैन राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में हुए छात्र संघ के चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अध्यक्ष पद पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में एबीवीपी के राहुल कुमार ने एनएसयूआई के गोविन्ददास को 172 मतो के अंतर से पराजित किया। इसी प्रकार महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों पर एबीवीपी के तथा उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई की उम्मीदवार विजयी घोषित की गई। जानकारी के अनुसार सोमवार को छात्र संघ के लिए हुए चुनावों के बाद मंगलवार की सुबह दस बजे महाविद्यालय में पुलिस बंदोबस्त के बीच चुनाव अधिकारी डॉ रवि शर्मा की देखरेख में मतगणना प्रारंभ हुई। मतगणना को लेकर पुलिस महकमे की ओर से पुलिस निरीक्षक अचलसिंह देवड़ा सहित सीआई राजेन्द्रसिंह सहित उपनिरीक्षक श्रीमती कमला मौके पर तैनात रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned