script

photo story: हल्की बारिश होने पर निकलने लगे सांप

locationसिरोहीPublished: Jun 16, 2019 12:43:48 pm

Submitted by:

mahesh parbat

– बारिश के मौसम में सर्पदंश की बढ़ती है घटनाएं

sirohi

sirohi

आबूरोड. शहर समेत जिलेभर में गर्मी और उमस के बाद दो दिन पहले हुई हल्की बारिश के कारण सांप-बिच्छू जमीन से निकलकर खुले में आने लगे हैं। सांपों के आबादी क्षेत्रों में भी आने से ये लोगों के लिए खतरा भी बन सकते हैं। ऐसे में सावधानी बरती जाए तो इनसे बचा जा सकता है। सांप-बिच्छू आमतौर पर जमीन के अंदर या बाम्बी में रहते हैं। गर्मी और बारिश के समय ये खुले में आ जाते हैं और कई बार लोग सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं। इन दिनों शहरों व ग्रामीण इलाकों में खेत.खलिहान में छिपे जहरीले सर्प और बिच्छू बाहर निकल रहे हैं। ये खेतों के पास सड़कों पर हर रोज दिख रहे हैं। वहीं गलियों और घरों के आसपास बिच्छू दिख रहे हैं।
सांप निकलने पर यह करें
सांप गर्मी में ठंडी जगह पानी की प्याऊए मटकियों के पासए दीवार के कोने में बैठता है और सर्दी में चूल्हे के आसपास या गर्म जगह ढूंढता है। सांप घर व प्रतिष्ठान में निकले तो उससे छेड़छाड़ नहीं करें। सांप हमेशा दीवार के सहारे चलेगा या कोने में छिपेगा। सांप कभी भी आंगन के बीच से नहीं चलेगा। इसलिए कोने में संभलकर जाएं। सांप जहां बैठा होए उसके सामने और पीछे पांच-छह फीट की दूरी पर एक-एक थैला रखें। उसके बाद सांप को एक बड़ी लकड़ी से हिलाएंगे तो वह थैले में घुस जाएगा।
ये सावधानी बरतें
अंधेरे स्थानों पर नहीं बैठें। बिजली गुल होने पर टॉर्च का उपयोग करें। सर्प के काटने पर झाड़- फूंक की बजाय चिकित्सकीय इलाज लें। इलाज में देरी न करें। सांप के काटने पर व्यक्ति ज्यादा नहीं घबराए, घबराने से व्यक्ति जल्द बेहोश हो जाता है और मृत्यु तक हो जाती है। शरीर के जिस स्थान पर सांप ने डसा हो उसे किसी शुद्घ धारदार वस्तु से चीरा जैसा लगाकर थोड़ा खून बाहर निकाल देना चाहिए, ताकि कुछ जहर रक्त के साथ बाहर निकल जाए।
ग्रामीण अंचल में ज्यादा खतरा
ग्रामीण अंचलों में स्ट्रीट लाइट के अभाव में लोगों को अंधेरे में ही पैदल चलना पड़ता है। वहीं बिजली गुल होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग गलियों और चौक-चौराहों के अंधेरे स्थान पर बैठकर बिजली आने का इंतजार करते हैं। भीषण गर्मी और उमस से बचने के लिए कई लोग जमीन पर भी सोते है। ऐसे लोग कई बार बिच्छू व सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं। गर्मी में इन जहरीले जीवों से ज्यादा खतरा रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो