script

video story: मानसून पूर्व खेतों में हलचल शुरू

locationसिरोहीPublished: Jun 16, 2019 01:11:01 pm

Submitted by:

mahesh parbat

– कृषि विभाग ने भी तैयारी शुरु की

sirohi

sirohi

आबूरोड. जून की शुरुआत के साथ ही किसान खरीफ की तैयारियों में जुटे हैं। गुजरात में आए चक्रवात तूफान से जिलेभर में आई बारिश के कारण किसान परिवार समेत खेतों पर साफ सफाई करने लगे है। खरीफ फसल की बोवनी को लेकर किसानों द्वारा बोवनी के लिए खेतों को तैयार करना शुरू कर दिया है ताकि उपयुक्त समय आते ही बोवनी कार्य शुरू किया जा सके। कृषि विभाग ने भी सहकारी समितियों में खाद बीज को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। खड़ात, तरतोली, मूंगथला, समेत अन्य गांवों में खेतों में किसानों को साफ सफाई करते देखा गया।
कृषि विभाग उपनिर्देशक डॉ. जगदीशचन्द्र मेघवंशी ने बताया की जिले में लक्ष्य के अनुरूप बीज व खाद की उपलब्धता हैं। ताकि इस मौसम में किसानों को खाद बीज के लिए भटकना नहीं भटकना पड़ेगा। कृषि विभाग ने इस बार मौसमी फसल के लिए प्रस्तावित बोवनी का लक्ष्य तय किया है। जिले में इस बार कुल १ लाख ६० हजार हैक्टेयर कृषि भूमि में खरीफ फसलों की बोवनी की जाना है। इसमें भी सर्वाधिक मक्का, बाजरा, मूंग, मोठ, मूंगफली, उड़द समेत अन्य खरीफ की फसलों की बोवनी के लिए खेतों को तैयार करने में लगे हैं।
अभी बोवनी नहीं करें
उपनिर्देशक ने बताया की किसान खेतों को तैयार तो करें, लेकिन अभी बोवनी नहीं करें। किसान २ से 4 इंच बारिश होने के बाद ही बोवनी करें। जिन किसानों ने खाद नहीं उठाया वे प्राथमिकता से खाद उठा ले ताकि बोवनी के समय भीड़ से बचने के साथ परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी। बाजार से बीज खरीदे तो कृषि विभाग के लाइसेंसी डीलर से ही खरीदे।
पर्याप्त खाद-बीज है
जिले में किसानों लक्ष्य के अनुरुप पर्याप्त २ हजार ६०० मेट्रीक टन खाद उपलब्ध है। जिसमें यूरिया २ हजार मेट्रीक टन है तथा ६०० टन डिएपी खाद का स्टॉक है। किसान अपनी मांग के अनुरूप एडवांस में ले सकते हैं। साथ ही बीज पर्याप्त मात्रा में हैं। जिसे भी पहुंचाने का कार्य शुरू हो गया है। बाजार से खाद व बीज खरीदते समय किसान विशेष ध्यान रखे।

ट्रेंडिंग वीडियो