script50 दिन की छुट्टियों के बाद स्कूलों में बजी घंटियां, पहले दिन आधे से भी कम आए छात्र | The bells rang in schools after 50 days of holidays. | Patrika News
सिरोही

50 दिन की छुट्टियों के बाद स्कूलों में बजी घंटियां, पहले दिन आधे से भी कम आए छात्र

– पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या रही नगण्य, नए विद्यार्थियों का दाखिला
– कई स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद नहीं-पहले दिन विद्यार्थियों व पोषाहार पकाने वाली महिलाओं ने मिलकर की सफाई

सिरोहीJul 02, 2022 / 04:23 pm

Bharat kumar prajapat

50 दिन की छुट्टियों के बाद स्कूलों में बजी घंटियां, पहले दिन आधे से भी कम आए छात्र

सिरोही. पिपकली स्कूल में बैठक नगण्य विद्यार्थी

सिरोही. ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद जिलेभर के विद्यालयों में शुक्रवार रौनक लौट गई। अलसुबह से ही विद्यार्थी तैयार होकर बैग लेकर अपनी-अपनी स्कूल के लिए रवाना हो गए। ऐसे में विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली। जैसे ही विद्यालय में घंटी बजी छात्र कक्षा की ओर से दौड़ पड़े। गर्मी में 50 दिन के अवकाश के बाद स्कूल में पहला दिन होने से विद्यार्थियों की संख्या नगण्य रही। नामांकन से आधे से भी कम विद्यार्थी आए। वहीं कई स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद नहीं होने से शिक्षकों के मार्ग दर्शन में पोषाहार पकाने वाली महिलाओं व विद्यार्थियों ने मिलकर की विद्यालय की सफाई की। प्रवेशोत्सव को लेकर नए विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया।
राप्रावि नवा खेड़ा : नामांकन 23, उपस्थिति 10, समय : 8.31 मिनट

सिरोही शहर के समीप राप्रावि नवा खेड़ा का कुल नामांकन 23 है। लेकिन प्रथम दिन केवल 10 विद्यार्थी उपस्थित मिले। इस दौरान विद्यालय की संस्था प्रधान गीता चौहान स्कूल में आए अभिभावक चम्पत परमार के बच्चे को पहली में प्रवेश प्रक्रियां करवाती दिखी। चौहान ने बताया कि नामांंकन बढ़ाने के लिए घर -घर जाकर सर्वे कर बच्चों को प्रेरित कर रहे हैं। इस दौरान उपस्थित विद्यार्थी कक्षाओं में बैठक कर आपस में खेल रहे थे। बच्चे कम होने से कक्षाओं को शामिल बिठाया गया था।
राउमावि रामपुरा : नामांकन 88, उपस्थित 20, समय : 8.50

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामपुरा के द्वितीय परिसर(भूतेश्वर महादेव मंदिर के सामने) संचालित है। जिसमें पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थी पढ़ते हैं। जिसमें नामांकन 88 है। लेकिन प्रथम दिन शुक्रवार को केवल 20 विद्यार्थी ही उपस्थित मिले। स्कूल के अध्यापक नारायणलाल ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद विद्यालय का पहला दिन होने से बच्चे बहुत कम आए हैं। स्कूल के द्वितीय परिसर में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नहीं होने से सफाई करने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में विद्यार्थी मिलकर स्कूल की सफाई का कार्य करते हैं।
राउप्रावि अणगौर : नामांकन 201, उपस्थिति 140, समय 9.31

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय अणगौर का कुल नामांकन 201 का है। जिसमें प्रथम दिन 140 विद्यार्थी उपस्थित मिले। शिक्षक के शारीरिक शिक्षक छैलसिंह देवड़ा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में मिड-डे-मिल शुरू होने से विद्यार्थियों का जुड़ाव स्कूल से लगातार बना रहा। जिससे प्रथम दिन भी विद्यार्थियों की संख्या आधे से अधिक रही। देवड़ा ने बताया कि स्कूल में चतुर्थ श्रेणी का पद कार्यरत नहीं होने से प्रथम दिन शिक्षकों के निर्देश में विद्यार्थियों व पोषाहार पकाने वाली महिलाओं ने मिलकर सभी कक्षा-कक्ष की सफाई की।प्रवेशोत्सव को लेकर सर्वे किया जा रहा है। प्रथम दिन पहली में एक विद्यार्थी को नया प्रवेश दिया गया। विद्यार्थियों को किताबें वितरित की गई।
राउप्रावि पिपलकी : नामांकन 65, उपस्थित 19, समय : 10 बजे

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पिपलकी का नामांकन 65 का है। लेकिन प्रथम दिन केवल 19 विद्यार्थी ही उपस्थित थे। ऐसे में विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या नगण्य दिखी। वहीं विद्यालय में सात शिक्षक कार्यरत हैं। वहीं प्रत्येक कक्षा में इक्के दुक्के विद्यार्थी नजर आए। प्रथम दिन पहली में एक विद्यार्थी को प्रवेश दिया गया। उधर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का नामांकन 607 है लेकिन केवल 32 विद्यार्थी ही मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो