बिजली कटौती से पहले मोबाइल पर आएगा मैसेज

बिजली कटौती से पहले मोबाइल पर आएगा मैसेज

mahesh parbat | Publish: Mar, 14 2018 09:29:21 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

अब तक समाचार पत्रों या निगम के अधिकारियों को फोन करने के बाद ही यह जानकारी उपभोक्ताओं को मिलती थी।


सिरोही. डिस्कॉम की ओर से फीडर की लाइनों के रखरखाव के संबंध में आए दिन होने वाली विद्युत कटौती से पहले ऊर्जा मित्र एप के माध्यम से उपभोक्ताओं के निगम में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यह जानकारी आएगी कि सप्लाई कितने घंटे ठप रहेगी और कब बंद होगी। अब तक समाचार पत्रों या निगम के अधिकारियों को फोन करने के बाद ही यह जानकारी उपभोक्ताओं को मिलती थी। उपभोक्ता इंतजार के बाद निगम अधिकारियों को बार-बार फोन करते थे या मीडियाकर्मियों से जानने का प्रयास करते कि आपूर्ति कब होगी। बिना पूर्व सूचना विद्युत कटौती से तंग आए उपभोक्ता निगम अधिकारियों को फोन कर गुस्से का इजहार करते थे। बिजली कटौती को लेकर कई बार तकरार भी हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। निगम ने विद्युत कटौती से पहले संबंधित एरिया के उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर यह संदेश देना जरूरी कर दिया है।

प्रधानमंत्री के सामने रखा जिले के विकास का खाका
डिस्कॉम के इस बदलाव से जिस फीडर का रखरखाव चल रहा है, उसी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज आएगा।इसके अलावा समाचार पत्रों में भी बिजली कटौती का समय देना अनिवार्य कर दिया है।
अब तक बिल राशि की जानकारी
जेईएन मोहसिन खान ने बताया कि अब तक बिल के संबंध में सूचना भेज रहे थे। कई उपभोक्ता शहर से बाहर होते हैं या किसी कारण बिल घरों या प्रतिष्ठानों तक नहीं पहुंच पाता लेकिन मैसेज में बिल राशि और भुगतान जमा कराने की अंतिम तिथि होती हैै। इसी तर्ज पर निगम ने विद्युत कटौती का मैसेज भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजने की प्रक्रिया शुरू की है।
&यह सही है कि उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती की पूर्व जानकारी मिल जाएगी। इसकी शुरुआत हो चुकी है। निगम का प्रयास रहेगा कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल के साथ-साथ सूचना मिले।
हेमंत कुमावत, जेईएन ग्रामीण, डिस्कॉम, सिरोही

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned