scriptअव्यवस्थित वनवे से पर्यटक परेशान, पार्किंग की नहीं समुचित व्यवस्था, पांच किलोमीटर लंबा जाम | Tourists upset due to chaotic oneway, no proper arrangement for parkin | Patrika News

अव्यवस्थित वनवे से पर्यटक परेशान, पार्किंग की नहीं समुचित व्यवस्था, पांच किलोमीटर लंबा जाम

locationसिरोहीPublished: Jun 27, 2022 02:59:42 pm

रविवार को काफी तादाद में पहुंचे पर्यटक
रात 12 बजे तक रही वाहनों की रेलमपेल

अव्यवस्थित वनवे से पर्यटक परेशान, पार्किंग की नहीं समुचित व्यवस्था, पांच किलोमीटर लंबा जाम

अव्यवस्थित वनवे से पर्यटक परेशान, पार्किंग की नहीं समुचित व्यवस्था, पांच किलोमीटर लंबा जाम

माउंट आबू. प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू, जहां की सबसे धनी नगरपालिका की आय के सबसे बड़े स्रोत के रूप में पहुंचने वाले पर्यटक रविवार को खासे परेशान नजर आए। शनिवार को रिकॉर्ड आमदरफ्त के कारण दूसरे दिन रविवार को पर्यटक सुबह 10 बजे के बाद लौटने लगे। ऐसे में रविवार को तलहटी से माउंट आबू चढने वाली पर्यटकों की भीड़ के कारण तलहटी व माउंट आबू के बीच दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई। यह जाम करीब पांच किलोमीटर तक लगा। करीब डेढ़ घंटे तक पर्यटक परेशान रहे। जबकि मात्र 2 किलोमीटर पर छिपा बेरी पुलिस चौकी है, लेकिन कोई भी पुलिसकर्मी तैनात नहीं होने से घटनास्थल पर कोई नहीं पहुंचा। इतना ही नहीं पिछले दिनों राज्यपाल के दौरे के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था में किए गए बदलाव के तहत वन वे के चलते यातायात व्यवस्था पूरी तरह से लडख़ड़ा गई है। अभी भी वही व्यवस्था होने के कारण शनिवार व रविवार को भी पर्यटक काफी परेशान हुए। ऐसे में यातायात पुलिस को भी देर रात्रि तक नक्की लेक, अर्बुदा सर्कल, सनसेट रोड, नेपाली मार्केट सहित कई स्थानों पर खासी मशक्कत करनी पड़ी।
रिकॉर्ड पर्यटक पहुंचे, अव्यवस्थाओं से परेशानी

यहां पर रविवार को एक बार फिर पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा। इस सीजन में यह दूसरा मौका है जब रविवार को 1500 से ज्यादा वाहन पहुंचे। वहीं शनिवार को भी रिकॉर्ड 2417 वाहनों से पर्यटक पहुंचे थे। इससे पूर्व 12 जून को इस सीजन के सबसे ज्यादा 2652 वाहनों से माउंट आबू पहुंचे थे। रविवार को पर्यटक नक्की लेक, देलवाड़ा, सनसेट पॉइंट, गुरु शिखर, ओरिया, अचलगढ़ व अधर देवी जैसे कई स्थानों पर मौसम व वादियों का आनंद लेते नजर आए।
मानसून का इंतजार, सताने लगी दिन में गर्मी

लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं। रविवार को हिल स्टेशन माउंट आबू में गर्मी रही। हालांकि रात बहुत ठंडी है। अधिकतम तापमान में भी पिछले 3 दिन में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। पिछले 2 दिन के मुकाबले रविवार को माउंट आबू का अधिकतम तापमान 2 डिग्री बढ़कर 33.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा। इधर मौसम विभाग ने पूर्व में 26 जून को दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रवेश का अंदाजा लगाया था। अब दो दिन में अचानक मेघ गर्जन, वज्रपात व तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।
इनका कहना

हम महीने में दो बार सपरिवार माउंट आबू पहुंचते हैं। लेकिन कुछ दिनों से यहां की व्यवस्थाओं को लेकर हम लोग खूब परेशान हो रहे हैं। इस पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।
राजेन्द्र वाघेला, पर्यटक, हिम्मतनगर गुजरात

वनवे ट्रैफिक व्यवस्था उच्च अधिकारियों द्वारा की गई है। इसमें बदलाव वही कर सकते हैं। यातायात के हमारे सभी स्टाफ हर सर्कल पर खड़े रहकर व्यवस्थाओं को संभालने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।
हिम्मता राम, इंचार्ज, यातायात पुलिस माउंट आबू

फोटो- माउंट आबू. सड़क पर लगा लंबा जाम व मुख्य चौराहे पर अव्यवस्थित वाहनों की भीड़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो