नए साल में मिलेगी ट्रोमा सेंटर की सौगात

जिला अस्पताल में शुरू होने की बाट जोह रहा ट्रोमा सेंटर जल्द ही सुचारू हो सकेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि

By: मुकेश शर्मा

Published: 22 Dec 2015, 11:50 PM IST

सिरोही।जिला अस्पताल में शुरू होने की बाट जोह रहा ट्रोमा सेंटर जल्द ही सुचारू हो सकेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल की शुरुआत में ही इसे खोल दिया जाएगा। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रदीप चौहान ने इस सम्बंध में स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर चिकित्सक तथा अन्य कार्मिक लगाए जाने का अनुरोध किया है। साथ ही अस्पताल में नवनिर्मित धर्मशाला और अन्य भवनों को भी सुचारू किए जाने की प्लानिंग तय की है।


गत दिनों पाली में विभागीय अधिकारियों की बैठक के बाद पीएमओ ने स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की। इसमें बताया कि उपकरणों से सुसज्जित ट्रोमा सेंटर बंद होने से मरीजों को फायदा नहीं मिल रहा है। यहां मैनपॉवर की कमी होने से भी दिक्कत आ रही है। ऐसे में दस चिकित्सा अधिकारी व तीन विशेषज्ञ चिकित्सक लगाए जाने की आवश्यकता जताई। इसमें रेडियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट व निश्चेतक शामिल है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इस सम्बंध में कार्यवाही किए जाने को निर्देशित किया है।स्वास्थ्य मंत्री व विभागीय निदेशक ने बताया कि नवनिर्मित भवनों का उपयोग नहीं होने से जर्जर हो सकते हैं लिहाजा उनका उपयोग शुरू कर देना चाहिए।  इस पर पीएमओ ने जल्द ही ट्रोमा सेंटर व धर्मशाला शुरू किए जाएंगे।

प्लानिंग बनाई है

पीएमओ ने बताया कि ट्रोमा सेंटर को प्रथम चरण में इमरजेंसी आउटडोर के रूप में संचालित किया जाएगा।इसके लिए जल्द ही व्यवस्था कर दी जाएगी।अलग से कार्मिक और मांगे गए है। इसके बाद यह पूर्ण रूप से सुचारू हो जाएगा।नवनिर्मित धर्मशाला को भी सामाजिक संस्था या एनजीओ के माध्यम से संचालित कराए जाने की योजना है।इसे बिना लाभ-हानि के तौर पर चलाया जाएगा।

समन्वय रखने की जरूरत जताई

जिला अस्पताल में मंगलवार को चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की बैठक लेकर पीएमओ डॉ. प्रदीप चौहान ने समन्वय से कार्य किए जाने की बात कही।उन्होंने बताया कि हालांकि मैनपॉवर कम है, लेकिन जब तक कार्मिकों की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक इसी में काम चलाना है।मरीजों को लाभान्वित करने और सरकारी योजनाओं से लाभ देने की दिशा में भी ठोस काम किए जाने की जरूरत है। ऐसे में परस्पर समन्वय के बगैर व्यवस्थाएं सुचारू नहीं रह सकती है।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned