scriptVIDEO : देखे कैसे स्कूटी पाकर खिले आदिवासी प्रतिभावान छात्राओं के चेहरे | tribal school girls given scooty for good marks | Patrika News

VIDEO : देखे कैसे स्कूटी पाकर खिले आदिवासी प्रतिभावान छात्राओं के चेहरे

locationसिरोहीPublished: Feb 27, 2019 01:31:45 pm

Submitted by:

mahesh parbat

– ओर स्थित राजकीय बालिका जनजाति आश्रम छात्रावास में आयोजित प्रतिभावान स्कूटी वितरण समारोह

sirohi

sirohi


आबूरोड. जनजाति विकास विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को ओर स्थित जानजाति बालिका आश्रम छात्रावास में प्रतिभावान बालिका स्कूटी वितरण समारोह आयोजित किया गया। समारोह में विभागीय छात्रावासों में अध्ययनरत आठ बालिकाओं को स्कूटी प्रदान कर सम्मानित किया गया। अतिथि जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने कहा कि हम उम्र भर किसी से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। प्रेरणा लेने की कोई निर्धारित सीमा नहीं होती है। उन्होंने कहा कि बेटियों की उन्नति से ही देश की उन्नति सम्भव है। उन्होंने जनजाति बालिकाओं से उच्च शिक्षा ग्रहण कर देश को उन्नति की राह पर ले जाने की बात कही। विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए गुणवत्तापूर्ण कार्य के चलते आज जनजाति बालिकाएं भी शिक्षा से जुड़ रही है। उन्होंने वसुंधरा सरकार की ओर से आदिवासी दिवस की घोषणा करने का भी बखान किया। बालिकाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लेने व मेलों आदि में अधिक ध्यान नहीं देने की सलाह दी। विधायक जगसीराम कोली ने नाबार्ड द्वारा या विधायक फंड से स्कूल में अतिरिक्त कक्षा कक्षों की कमी को दूर करने का प्रयास करने की बात कहीं। उन्होंने अभिभावकों से बैठक में पहुंचने व बालिकाओं को अधिकाधिक पढ़ाने का संदेश दिया। प्रधान लालाराम गरासिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व में गरासिया की बालिकाएं शिक्षा से काफी दूर थी, लेकिन समाज में हो रही जागृति के चलते काफी बालिकाएं शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। परियोजना अधिकारी रेणु सैनी ने विभाग की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम को पूर्व प्रधान तेजसिंह देवड़ा ने विचार व्यक्त किए। इस दौरान सीबीईओ दलपत राजपुरोहित, भरत पुरोहित, मानसिंह चौधरी, रघुनाथसिंह देवड़ा, अर्जुनसिंह काबा, शांतिलाल समेत कई छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
इन बालिकाओं को मिली स्कूटी
समारोह में जनजाति की बारहवीं कक्षा में ६५ प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली ८ बालिकाओं को स्कूटी वितरित की गई। इसमें सर्वाधिक ७६.४० प्रतिशत अंक निचलागढ़ निवासी गोरकी पुत्री मणाराम ने प्राप्त किए। अतिथियों ने गोरकी कुमारी समेत जाम्बुड़ी निवासी केली पुत्री बाबूराम व मोदनी पुत्री सोमाराम, किंवरली निवासी दुर्गाकुमारी पुत्री रमेशकुमार, मधु पुत्री गमनाराम व सुनिता पुत्री बाबूलाल, आमथला निवासी ज्योति पुत्री लच्छीराम व मुदरला निवासी गीता कुमारी पुत्री रेशमाराम को स्कूटी के दस्तावेज व चाबी प्रदान की।
शिलालेख नहीं लगा होने पर जताई नाराजगी
कार्यक्रम समापन के बाद विधायक समाराम गरासिया ने छात्रावास पर भाजपा सरकार के कार्यकाल में भवन का उद्घाटन करने पर लगाई गई शिलालेख नदारद पाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने छात्रावास प्रशासन से इसका कारण पूछते हुए शीघ्र शिला पट्टिका पुन: लगाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो