scriptसिरोही का एक ऐसा गांव जहां पर पानी भरने के लिए बज जाते हैं रात के बारह, जानिए कैसे… | Trouble for drop-water drinking water in new flora | Patrika News
सिरोही

सिरोही का एक ऐसा गांव जहां पर पानी भरने के लिए बज जाते हैं रात के बारह, जानिए कैसे…

पानी के जुगाड़ में बज जाते हैं रात के बारह
नई झाडोली में बूंद-बूंद पेयजल के लिए मशक्कत, आठ महीने से नहीं आपूर्ति

सिरोहीMay 20, 2019 / 08:03 pm

Bharat kumar prajapat

sirohi

sirohi

भरत कुमार प्रजापत
सिरोही.
जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है। गत वर्ष कम वर्षा के कारण लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हंै। ग्रामीण इलाकों में समस्या ज्यादा आ रही है। सिरोही जिला मुख्यालय के पास नई झाडोली में भू-जल स्तर नीचे जाने से ग्रामीण रात 12 बजे तक पानी के लिए भटकने को मजबूर हैं। सोमवार दोपहर पत्रिका टीम नई झाडोली पहुंची तो लोगों ने बताया कि भाई साहब! करीब आठ महीने हो गए, इन नलों से एक बूंद पानी नहीं टपका है।घर के बाहर ही काम कर रही वदामी देवी ने बताया कि नल कनेक्शन तो दे दिया लेकिन पानी नहीं है। मोहम्मद ने बताया कि लोग रात बारह बजे तक तालाब किनारे स्थित एक नल से पानी भरकर लाते हैं।
सरपंच कैलाश सुथार ने बताया कि नई झाडोली में करीब 3500 की आबादी है। जहां जलापूर्ति नहीं हो रही वहां जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग प्रतिदिन 4-5 टैंकर भेज रहा है। विडम्बना तो यह है कि मुख्य मार्ग पर एक भी हैण्डपम्प नहीं है।
झाडोली में भी चार दिन में एक बार आपूर्ति
उधर, झाडोली में भी चार दिन में एक बार जलापूर्ति दी जा रही है। लोग टैंकर मंगवाने को मजबूर हैं। भामाशाहों की ओर से भी व्यवस्था की जा रही है।
इन्होंने बताया…
नई झाडोली की आबादी ऊंचाई पर होने के कारण आपूर्ति पहुंच नहीं पाती है। पिछले दो महीने से पंचायत के सामने स्थित बोरवैल सूख गया है। समस्या समाधान के लिए दो करोड़ 64 लाख का प्रस्ताव भेजा है।
– कैलाश सुथार, सरपंच, झाडोली, सिरोही

Home / Sirohi / सिरोही का एक ऐसा गांव जहां पर पानी भरने के लिए बज जाते हैं रात के बारह, जानिए कैसे…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो