scriptराजस्थान में यहां 5-6 घंटे पैदल चलकर वोट डालने जाते हैं लोग, साथ में लेकर चलते हैं खाना-पानी | Utraj Polling Station in Rajasthan, Voters Reach 5 To 6 Hours | Patrika News

राजस्थान में यहां 5-6 घंटे पैदल चलकर वोट डालने जाते हैं लोग, साथ में लेकर चलते हैं खाना-पानी

locationसिरोहीPublished: Apr 29, 2019 04:16:01 pm

Submitted by:

dinesh

मतदाताओं को मतदान करने के लिए पांच-छह घंटे पहले घर से निकलना पड़ता है और वापस घर आते-आते शाम हो जाती है…

polling booth
सिरोही/माउंटआबू।

राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2019 ( lok sabha election 2019 ) के लिए मतदान जारी है और लोगों में वोटिंग के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है। प्रचंड गर्मी के बावजूद पॉलिंग बूथों पर लोगों की कतारे दिखाई दे रही हैं। वहीं प्रदेश में एक मतदान केन्द्र ऐसा भी जहां पर मतदाताओं को मतदान करने के लिए पांच-छह घंटे पहले घर से निकलना पड़ता है और वापस घर आते-आते शाम हो जाती है। मतदाताओं को वोट डालने जाते समय अपने भोजन और पानी की व्यवस्था भी करनी पड़ती है। जिसे वे अपने साथ लेकर जाते हैं। इस मतदान केन्द्र का नाम ‘उतरज’ ( Utraj Polling Station ) है। यह मतदान केन्द्र सिरोही जिले में स्थित पर्वतीय स्थल माउंट आबू से करीब 20-22 किलोमीटर दूर पहाडिय़ों पर है।
इस मतदान केन्द्र के दायरे में दो गांव ‘उतरज‘ और ‘शेरगांव‘ आते हैं। जिनमें कुल 354 मतदाता हैं। घने जंगलों में स्थित उतरज और शेरगांव के बीच करीब 16 किलोमीटर का फासला है। शेरगांव गांव के लोगों को उतरज आने के लिए करीब छह घंटे पहले घर से निकलना पड़ता है। दोनों गांवों के बीच ऊंचे-ऊंचे पहाड़ है और पैदल आने-जाने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है। मतदान के लिए 5 से 6 घंटे के सफर पर जाने से पहले लोग अपने साथ खाने और पानी की व्यवस्था करके चलते हैं। पहाड़ों पर चलते-चलते अच्छे-अच्छे लोगों की सांसें फूल जाती है।
यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने आज तक अपने गांवों में लोकसभा और विधानसभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी को नहीं देखा है। यहां कोई आता ही नहीं। यहां सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। लेकिन मतदाता हर बार इस उम्मीद से वोट देते हैं कि अबकी बार कोई तो उनकी सुनेगा और गांव की दशा सुधरेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो