देखे पत्रिका वीडिय़ा में... देवनगरी की धरा पर विदेशी पावणों का आगमन

-प्रवाशी पावणों की गणना शुरु
- बाधों पर नजर रखरहे वनकर्मी

By: mahesh parbat

Updated: 07 Jan 2019, 10:20 AM IST

आबूरोड. भोर की पहली किरण के साथ उड़ान भरते प्रवासी परिंदों के समूह, कहीं किनारे पर मछलियों और कीड़ों-मकोड़ों को चोंच में दबोचने की जद्दोजहद तो कहीं पानी में अठखेलियां। कुछ ऐसा ही नजारा रहा जिले के पंक्षी गणना के लिए चयनीत बांधों का जिले के करीब छह से सात तालाबों पर देस विदेश के पंक्षियों की गणना का काम शनिवार को शुरु हुआ। वनकर्मी और पक्षी प्रेमी दूरबीनों से टकटकी लगाए दिखे, तो आसपास परिंदों का कलरव लुभाता रहा। इसके लिए वनकर्मियों की टोलियां मुंहअंधेरे तालाबों के किनारे पहुंच गए। वेस्ट बनास तथा सारणेश्वर के दूधिया तालाब में भोर की पहली किरण के साथ परिंदों की उड़ानों ने अलग ही अनुभूति दी। उपवन संरक्षण संग्रामसिंह कटियार ने बताया कि पक्षी गणना कार्य के लिए दूरबीनें लेकर वनकर्मी जुट गए हैं। इससे पक्षियों की पहचान कर गणना में आसानी हो रही है। बांधों में कॉमन कुट, पेलिकन, रड्डी सेलडक, स्पोट बिल्ड डक तथा यूरोसीयन ऑपन बेल, पेनटेड स्टॉर्क इसके साथ ब्रह्माणी डक एवं सूर्खाब की अठखेलियां दिखाई दी।
सर्द मौसम में आते हैं प्रवासी पक्षी
वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले वेस्ट बनास, सेलवाड़ा, ओड़ा, अणगोर एवं कालका तालाब, आबूरोड के बगेरी, चेदला, चनार, भैसासिंह तथा सांगणा बांध में भी विदेश पंक्षियों का आना जाना रहता है। ऐसे में विभाग की ओर से स्थानीय और प्रवासी पक्षियों के आंकड़े संग्रहित किए जा रहे है। ये गणना सुबह आठ से 11 बजे तक की जाएगी। प्रत्येक जलाशय पर पर पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
पहली बार दिखा पेलिकन का झुण्ड
आबूरोड के सांतपुर तालाब में भी अबकी बार तीप चार प्रजाति के पंक्षियों ने डेरा डाल रखा है। सिरोही के दुधिया तालाब में इन दिनों पेलिकन बर्ड का झुण्ड आ रहा है, जो सवेरे अटखेलिया करते देखा जा रहा है, भोर होने के बाद ये पंक्षी अणगोर की ओर रूख करते है, शाम को फिर से दुधिया तालाब में आते है। वन विभाग की टीम सवेरे से ही दुधिया तालाब की ओर आ जाती है, यहां पेनटेड स्टॉर्क भी खूब है। अन्य तालाबों में भी पंक्षियों की आवाजाही बनी रहती है।

mahesh parbat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned