scriptपंद्रह दिन से नलों से नहीं आ रहा पानी, देर रात एक बजे तक मोहल्लेवासी हैण्डपंप से भरते हैं पानी | Water is not coming from the taps for fifteen days, till late one o'cl | Patrika News

पंद्रह दिन से नलों से नहीं आ रहा पानी, देर रात एक बजे तक मोहल्लेवासी हैण्डपंप से भरते हैं पानी

locationसिरोहीPublished: Apr 16, 2022 03:25:29 pm

सरकार की जय हो: सिरोही के नयावास-सैनिकवास में खुद के पैसों से मंगाने पड़ रहे टैंकर, बिगड़ने लगा घरेलू बजट- मध्य रात्रि तक हैण्डपम्प से पानी जुटाने की करनी पड़ रही है खासी मशक्कत

सिरोही. हैंडपंप से पानी भरते कॉलोनीवासी ।

सिरोही. हैंडपंप से पानी भरते कॉलोनीवासी ।


अमर सिंह राव / महेंद्र वाघेला

सिरोही. भीषण गर्मी के दौर में शहर के नयावास (सैनिकवास) के वाशिन्दे पानी की किल्लत से जूझने को विवश हैं। मोहल्ले के नलों में कई दिनों से पानी नहीं आ रहा। प्यासे कंठ की प्यास बुझाने को मोहल्ले में लगे एक-दो हैण्डपम्प ही सहारा बने हुए हैं। सच्चाई तो यह है कि हैण्डपम्प का पानी से भी भरपाई नहीं होने से कई लोगों को प्रति टैंकर चार सौ से पांच सौ रुपए अपनी जेब से चुकाकर पानी खरीदने को विवश होना पड़ रहा है।
सैनिकवास के वाशिन्दे बताते हैं कि हर साल की तरह इस साल भी पानी का संकट काफी गहरा गया है। प्यास बुझाने व घरेलू कार्य के लिए जरूरी पानी जुटाने के लिए दो हैण्डपम्प सहारा बने हुए हैं। कई बार तो मध्य-रात्रि तक पानी जुटाने के लिए हैण्डपम्पों पर लोगों की भीड़ जुटी रहती है। नलों से पानी नहीं आने के कारण समस्या बेहद विकट हो गई है। जो लोग जेब के पैसे खर्च कर टैंकरों का पानी खरीद रहे हैं, उनके लिए भी बड़ी समस्या यह है कि सीवरेज की लाइन डालने के लिए सड़क की खुदाई कर रखी होने से कॉलोनी में कई घरों तक तो टैंकर ही नहीं पहुंच पाते हैं। लोग इस सम्बंध में कई बार विभाग के अधिकारियों से शिकायत भी कर चुके हैं, पर समस्या जस की तस बनी हुई है। कॉलोनीवासियों का कहना है कि वैसे तो पंद्रह-बीस दिन से नलों में एक बूंद पानी नहीं आ रहा, पर पहले जब आता था तब भी महज दो-तीन बाल्टी भर पाती थी। मसलन समस्या लम्बे अर्से से बनी हुई है। पहले भी पानी खरीदना पड़ता था और अब भी खरीदना पड़ रहा है।
इनका कहना है … 

पहले कम, अब बिल्कुल नहीं

यूं तो पहले भी पानी कम ही आता था, पर पंद्रह-बीस दिन से तो नलों में बिल्कुल ही पानी नहीं आ रहा। सीवरेज लाइन के लिए सड़क की खुदाई के कारण मोहल्ले के कई घरों तक तो टैंकर भी नहीं पहुंच रहे। कई बार हैण्डपम्पों पर रात एक-एक बजे तक भीड़ जुटी रहती है।
– बरखा कुंवर, सैनिकवास

………………….. 

तीन हफ्तों से नहीं आया पानी 

करीब तीन हफ्तों से नलों में पानी नहीं आ रहा है। पानी की विकट समस्या चल रही है। कॉलोनीवासियों के लिए अब हैण्डपम्प ही सहारा बने हुए हैं। दिक्कत तो यह है कि हैण्डपम्पों पर कई बार तो लम्बी लाइन लगने से बारी के लिए खासा इंतजार करना पड़ता है। विभाग से कई बार शिकायत की, पर समस्या का तोड़ नहीं निकल पाया। 
– सजना कुंवर, सैनिकवास 

400 से 500 रुपए में लेना पड़ता है पानी

पिछले कई दिनों से नलों में पानी नहीं आने से लोगों को प्रति टैंकर चार सौ से पांच सौ रुपए की राशि खर्च कर पानी खरीदने को विवश होना पड़ रहा है। पैसा खर्च करने के बावजूद कई बार पानी पीने योग्य नहीं मिल पाता। पानी खरीदने से घरेलू बजट भी बिगड़ रहा है।
– विशालसिंह डाबी, सैनिक वास

……………………..

विभाग टैंकर ही नहीं भेज रहा 

जब से गर्मी बढ़ी है, तब से ही पानी की किल्लत बढ़ गई है। सच तो यह है कि हैण्डपम्प चला-चलाकर हाथों के साथ पेट में भी दर्द होने लगा है। विभाग नलों से जलापूर्ति नहीं करें तो कम से कम दिन में एक टैंकर तो पानी भेजना ही चाहिए, ताकि कॉलोनी के वाशिन्दों को फौरी राहत मिल सकें। हैण्डपम्प का पानी नहाने, कपड़े धोने व बर्तन-भांडे मांजने तक तो ठीक है, पर पीने योग्य नहीं होने से भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है।
– गीता कुंवर, सैनिकवास

……………..

नहीं आता पानी का टैंकर 

टैंकर से पानी की सप्लाई के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ वार्ड पार्षद से भी कई बार गुहार लगाई जा चुकी है, पर आज तक तो पानी का एक भी टैंकर इस मोहल्ले में नहीं आया। 
– कमलादेवी, सैनिकवास 

फोटो – सिरोही. हैंडपंप से पानी भरते कॉलोनीवासी ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो