VIDEO : रेलवे स्टेशन पर पानी के लिए भटके यात्री, बोतलबंद पानी खरीदने को विवश

Mahesh Parbat | Publish: May, 17 2019 04:37:26 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

आदर्श आबूरोड रेलवे स्टेशन पर गुरुवार दोपहर यात्रियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। प्लेटफॉर्म-एक पर लगी आरओ मशीन व नल हवा उगल रहे थे, वहीं यात्रियों को बोतलबंद पानी खरीदने को विवश होना पड़ रहा था।


- रेलवे के बेहाल प्रबंधन से यात्रियों को आदर्श रेलवे स्टेशन पर भी पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है
आबूरोड. आदर्श आबूरोड रेलवे स्टेशन पर गुरुवार दोपहर यात्रियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। प्लेटफॉर्म-एक पर लगी आरओ मशीन व नल हवा उगल रहे थे, वहीं यात्रियों को बोतलबंद पानी खरीदने को विवश होना पड़ रहा था। यात्री प्रतीक्षालय व सुविधा केंद्र पर भी पानी नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जब पानी की किल्लत की जानकारी स्टेशन अधीक्षक को मिली तो उन्होंने फोन पर सम्बंधित अधिकारी को अवगत करवाते हुए आपूर्ति करवाने के लिए कहा, जिसके बाद पानी की आपूर्ति हुई। सप्ताह भर में स्टेशन पर पानी की कमी होने की यह दूसरी घटना है।
अजमेर मंडल आदर्श रेलवे स्टेशन पर गर्मी शुरू होने के साथ ही यात्रियों को पानी की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है। इसकी बानगी गुरुवार दोपहर को स्टेशन पर देखने को मिली। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर दोनों प्लेटफार्म पर आरओ व प्याऊ लगाई गई है। इसके अलावा वॉटर वेंडिंग मशीन भी है, लेकिन गर्मी बढऩे के साथ ही रेलवे के प्रबंधन की कमियां भी दिखाई देने लगी है। स्टेशन पर प्याऊ व आरओ के अलावा कैंटिनो, चाय की स्टॉलों पर भी पानी की किल्लत देखने को मिली।
एसी वेटिंग हॉल में भी पानी की कमी
स्टेशन पर बने एसी वेटिंग हाल में भी पानी की कमी देखने को मिल रही है। बाथरूम व वॉसबेसिन में पानी नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाई गई वॉटर वेंडिंग मशीन में भी पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। वेंडिंग मशीन के संचालक ने बताया कि पानी पर्याप्त नहीं आने से यात्रियों की सुविधा के लिए बाहर से बोतलबंद पानी मंगवाकर आरओ से फिल्टर कर दिया जा रहा है।
स्टेशन पर 6 लाख लीटर पानी की खपत
रेलवे स्टेशन पर औसतन प्रतिनिद करीब 6 लाख लीटर पानी की खपत हो रही है। इसमें फूड प्लाजा में 5 हजार लीटर पानी, रिफ्रेशिंग रूम में 5 हजार लीटर, टीटीई रेस्ट हाउस, एसआरएच, डोरमेट्री, रिटायरिंग रूम, प्रत्येक टी-स्टॉल में एक हजार लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। सर्कुलेटिंग एरिया, ट्रेनों के कोच में समेत जाने वाले पैसेंजर के लिए 5 हजार ल आने वाले यात्रियों के लिए 4 हजार लीटर पानी की खपत होती है।
इन्होंने बताया ...
पानी की समस्या की सूचना मिलने पर तुरंत सहायक अभियंता को फोन कर अवगत करवाया व शीघ्र पानी की आपूर्ति करने की मांग की गई थी। रिसोर्सेज में जल स्तर गिरने से पानी की समस्या आ रही है। समस्या का समाधान किया जा रहा है।
- आरएन जाटव, स्टेशन अधीक्षक, रेलवे स्टेशन आबूरोड

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned