scriptराजस्थान में यहां अचानक बदला मौसम का मिजाज, मेघगर्जना के साथ शुरू हुआ तेज बारिश का दौर | Weather Change in Sirohi, Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में यहां अचानक बदला मौसम का मिजाज, मेघगर्जना के साथ शुरू हुआ तेज बारिश का दौर

locationसिरोहीPublished: May 04, 2019 04:40:40 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान में यहां अचानक बदला मौसम का मिजाज, मेघगर्जना के साथ शुरू हुआ तेज बारिश का दौर

सिरोही।

राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एक बार फिर मौसम बदलने लगा है। प्रदेश में बढ़ते हुए तापमान के बाद गर्मी के तेवर थोड़े नर्म बने हैं। प्रदेश के सिरोही जिले में शनिवार को अचानक मौसम ने करवट ली और मेघ गर्जना के साथ बारिश शुरू हो गई। सिरोही जिले के रोहिड़ा, बनास, भारजा व सरूपगंज में तेज हवा के साथ बारिश हो रही हैं। क्षेत्र में बारिश होने से मौसम में ठंडक घुल गई है। राजस्थान में सिरोही जिले के साथ भीलवाड़ा, उदयपुर में भी बारिश हुई जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।
आपको बता दें कि बीते सप्ताह राजस्थान में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू गया था। वहीं, बाड़मेर,जैसलमेर समेत पूरे पश्चिमी राजस्थान में दिन का तापमान 44 डिग्री पार कर गया था। साथ ही क्षेत्र में पारा बढ़ने से झुलसाती गर्मी का असर बना रहा। राजधानी जयपुर में भी पिछले सप्ताह अधिकतम तापमान 42 डिग्री पर रहा और तेज गति से बही पश्चिमी हवा ने झुलसाने वाली गर्मी का अहसास कराया। साथ ही सोमवार को मौसम बदलने से बढ़ते तापमान से राहत मिली।
बता दें कि मई माह के पहले सप्ताह में प्रदेश में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म बने हुए हैं। दिन के तापमान में गिरावट के बावजूद झुलसाती गर्मी से आमजन त्रस्त है वहीं मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलो में दिन के तापमान में एक दो डिग्री तक और गिरावट होने की संभावना जताई है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती तूफान फॉनी के असर से प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में धूलभरी हवाएं चल रही हैं। जिसके कारण बीते बुधवार को पश्चिमी भागों में दिन के तापमान में दो तीन डिग्री तक गिरावट भी दर्ज हुई है। वहीं, पूर्वी इलाकों में बादलों की आवाजाही और विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव के कारण दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो