script

बीवी-बच्चों के साथ समय बिताएंगे पुलिसकर्मी, रहेंगे तनावमुक्त

locationसिरोहीPublished: Mar 15, 2019 08:12:26 pm

Submitted by:

Rajuram jani

सिरोही. प्रदेश में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की कवायद शुरू की है। ऐसे में अब जिले के पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन आराम से बिताने की उम्मीद बंधी है। इससे जिले में करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी।

sirohi

बीवी-बच्चों के साथ समय बिताएंगे पुलिसकर्मी, रहेंगे तनावमुक्त

सिरोही. प्रदेश में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की कवायद शुरू की है। ऐसे में अब जिले के पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन आराम से बिताने की उम्मीद बंधी है। इससे जिले में करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी। पुलिस मुख्यालय की ओर से पुलिस अधीक्षक से सुझाव व प्रस्ताव मांगे गए हैं। इसके बाद जिला पुलिस ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। दरअसल, मध्यप्रदेश समेत कई प्रदेशों में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की व्यवस्था लागू होने के बाद राजस्थान में भी इसकी मांग उठने लगी है। ऐसे में पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के सभी एसपी से पुलिस थानों, चौकियों में तैनात पुलिसकर्मियों के रोस्टर तैयार कर सुझाव मांगे हैं, अगर ऐसा होता है तो सिरोही जिले के करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को इसका फायदा मिलेगा। सिरोही जिले में महिला पुलिस थाना समेत फिलहाल 16 थाने हैं, जहां पुलिसकर्मियों की 24 घंटे सेवा देनी पड़ती है। इन थानों में तैनात पुलिसकर्मी हर समय ड्यूटी के लिए मुस्तैद रहते हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों को भी एक उम्मीद जगी है कि उन्हें भी दूसरे विभागों तरह अब साप्ताहिक अवकाश मिल सकेगा।
तनाव में युवाओं को पुलिस की नौकरी नहीं आ रही रास
पुलिस में काम करने वाले जवान हमेशा तनाव में रहते हैं। उन्हें अवकाश नहीं मिलने से परिवार से दूर 24 घंटे ड्यूटी में रहते हैं। घर-परिवार की टेंशन हर समय रहती है, लेकिन ड्यूटी की मजबूरी के आगे घर में छोटा-बड़ा आयोजन होने की स्थिति में भी छुट्टी नहीं मिलती है। ये ही वजह है कि तनाव व हार्ड ड्यूटी के कारण सिरोही में कई पुलिसकर्मी नौकरी छोड़ चुके हैं। इनमें अधिकतर पुलिस जवान शिक्षक बने हैं तो कोई पटवारी, ग्रामसेवक बन गए।
ऐसे मिलेगा साप्ताहिक अवकाश
थाना, चौकी और आरएएसी कम्पनियों में पदस्थापित कर्मचारियों को ही साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। यह अवकाश प्रारम्भिक तौर पर थाना प्रभारी, कम्पनी कमांडर एवं अधीनस्थ कर्मचारी को ही मिलेगा। थाने में पदस्थापित पुलिसकर्मियों को रात्रि ड्यूटी करने के बाद २४ घंटे का रेस्ट सप्ताह में एक बार दिया जाएगा। यानि कोई पुलिसकर्मी रात्रि ड्यूटी करने के बाद रेस्ट पर जाता है तो उसे उस दिन व अगले दिन की प्रात: रोलकॉल तक उपस्थिति में छूट मिलेगी। इसको लेकर थाना एवं चौकियों में पदस्थ कर्मियों का रोस्टर तैयार किया जाएगा। इसमें हर पुलिसकर्मी को पता होगा कि उसका अवकाश किस दिन रहेगा।
…और ऐसी स्थिति में नहीं मिलेगा अवकाश
विशेष परिस्थितियों में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय मेले, वीवीआईपी दौरे, चुनाव, मेले, धार्मिक उत्सव और कानून व्यवस्था की गंभीर स्थिति में पुलिसकर्मी को अवकाश नहीं दिया जाएगा। दो दिन की अधिकतम सीमा में उसे अवकाश दिया जाएगा। अवकाश उसी महीने में लेना होगा।
कार्यालयों में पदस्थापित पर लागू नहीं होगा आदेश
कार्यालयों में पदस्थापित पुलिसकर्मियों पर साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था लागू नहीं होगी। एसपी, आईजी, डीआईजी समेत अन्य कार्यालयों में पदस्थ पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश का लाभ नहीं मिलेगा।
पुलिसकर्मियों की भी जानेंगे राय
डीजीपी प्रशासन व कानून व्यवस्था ने सभी एसपी को निर्देश दिए कि पुलिस लाइन, थाना, बटालियन एवं अन्य स्थानों पर तैनात सभी कार्मिकों की सम्पर्क सभा बुलाई जाकर पुलिस मुख्यालय के इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी जाएं। वहीं पुलिसकर्मियों के सुझाव भी लिए जाएं। इसके बाद पक्ष और विपक्ष में मिले सुझाव के बारे में पुलिस मुख्यालय को अवगत कराए।
इनका कहना है…
इस सम्बंध में निर्देश मिले हैं। पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने का प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय को भेजा जाएगा।
-कल्याणमल मीणा, एसपी, सिरोही

ट्रेंडिंग वीडियो