script

video story: धूप निकलने पर लोगों ने की  गेहूं की सार संभाल

locationसिरोहीPublished: Apr 18, 2019 10:42:02 am

Submitted by:

mahesh parbat

-बारिश के कारण खेतों में पड़ी गेहूं की फसल भीगी

sirohi

sirohi

आबूरोड. म का कहर एक बार फिर किसानों के लिए कहर बना। मंगलवार शाम को हुई बारिश से खेतों में कटी गेहूं की फसल भीग गई। तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया। जगह जगह खेतों में रखी गेहूं की कटी फसल पानी में भीग गई। ऐसे में सैकड़ों किसानों के चेहरों पर एक बार फिर परेशानी के बादल छा गए हैं। पानी में पड़ी गेहूंं की बालियां फूलने तथा काली पडऩे का अंदेशा बढ़ रहा है, जिससे किसानों को फसल की कीमत कम मिलने के आसार हैं। किसान लालाराम गरासिया ने बताया कि मौसम के बदलाव के कारण उन्हें गेहूं की सही कीमत नहीं मिल सकेगी। इस बार बारिश प्रयाप्त मात्रा में नहीं होने के कारण जुगाड़ कर गेहूं को तैयार किया तो अब बारिश होने से तैयार फसल खराब हो रही है। ऐसे में गेहूं का समर्थन मूल्य के बराबर दाम ना मिलने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। बुधवार सवेरे से ही उपखण्ड क्षेत्र के सभी खेतों में लोगों को पड़ी फसल को संभालते देखा गया।
को सुखाने का प्रयास करते काश्तकार।
किसानों की मेहनत पर फिरा पानी
तलवार नाका स्थित काश्तकारा नाथाराम गरासिया ने बताया कि रबी फसलों की करीब करीब पूरी तरह से कटाई हो गई है। मौसम बिगडऩे के चलते बीते दिनों में किसान तेजी से कटाई कर रहे हैं, लेकिन मंगलवार की शाम को हुई आंधी के साथ बारिश से गेहूं और चने की फसल में भारी नुकसान किया है। हवा और पानी से कई स्थानों पर खड़ी खड़ी फसल आड़ी पड़ गई है, वहीं कटी फसल उडऩे के साथ साथ भीग गई है। उमरनी, तलवार नाका, मूंगथला, चनार, गिरवर, आवल, बहादुरपुरा समेत कई स्थानों पर फसल भीगने की जानकारी मिली है।
बारिश के बाद १२ डिग्री गिरा पारा
बारिश और हवा चलने के बाद आबूरोड में १२ डिग्री तापमान गिरा है। रविवार को अधिकतम तापमान ४२ डिग्री था, जो मंगलवार को घटकर 3५ डिग्री तथा बुधवार को दोपहर को ३० डिग्र्री सेल्सियस रह गया।

ट्रेंडिंग वीडियो