दिव्यांगों की योग्यता पहचाननी होगी

दिव्यांगों की योग्यता पहचाननी होगी
sirohi

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 03 2016 11:37:00 PM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

विशेष योग्यजन सच में विशेष योग्यता लिए हुए है। ईश्वर से इनसे कुछ छीना है तो बहुत ज्यादा दिया भी है। हम सब

सिरोही।विशेष योग्यजन सच में विशेष योग्यता लिए हुए है। ईश्वर से इनसे कुछ छीना है तो बहुत ज्यादा दिया भी है। हम सब का यह दायित्व है कि इस विशेष को पहचाने और इनको हर संभव मदद कर आगे बढ़ाए। यह बात विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने सर्किट हाऊस के सभाभवन में विशेष योग्यजनों से कही। पुरोहित ने कहा कि स्वयं विशेष योग्यजन होने के कारण हम आप लोगों की क्या समस्या से परिचित है। इनको हर संभव तरीके से पूरा किया जाएगा। पुरोहित के सर्किट हाउस पहुंचने पर अधिकारियों ने स्वागत किया।

विभाग से ली सम्पूर्ण जानकारी

पुरोहित ने मुख्यमंत्री विशेष स्वरोजगार योजना के तहत कितने लाभान्वित हुए और कितने बकाया चल रहे उनकी जानकारी समाज कल्याण विभाग की सहायक निदेशक मीना शर्मा से ली। विद्यालय में बढऩे वाले विशेष योग्यजनों में सिर्फ 18 को छात्रवृत्ति मिलने की जानकारी पर कहा कि जिले में लगभग 13 हजार विशेष योग्यजन हैं। इनमें से करीब एक हजार बच्चें विद्यालय में पढ़ते लेकिन केवल 18 विशेष योग्यजनों को ही लाभ मिल रहा है। इसकी तत्काल जांच की जाए।  वहीं, विशेष योग्यजनों के लगने वाले शिविर में मानसिक रोग विशेषज्ञ को बुलाने के निर्देश दिए।

तत्काल दे राहत

बैठक में रामपुरा के रहन वाले शिक्षक महेन्द्रसिंह ने बताया कि वह पिछले 16 साल से अपने गांव से करीब 26 किलोमीटर दूर नौकरी कर रहा है। विकलांग होने कारण आवाजाही में परेशानी हो रही है।कई बार स्थानांतरण को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करवाया गया है। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ। इस पर पुरोहित ने प्राथमिक जिला शिक्षा अधिकारी को शीघ्र की आसपास के रिक्त स्थान में लगवाने के निर्देश दिए।

अब मिलेगा निशक्त जनों को गेहूं

विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने आस्था कार्डधारियों को गेहूं दिए जाने के निर्देश दिए। इसकी अनुपालना में जिला रसद अधिकारी गजानंद खींची ने जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों को पाबंद किया कि आस्था कार्ड धारी निशक्त को बीपीएल योजना की भांति प्रति यूनिट 5 किलो गेहूं दो रुपए प्रति किलो की दर से दिए जाए।

दिया ज्ञापन

विकलांग विकास अधिकारी मंच के अध्यक्ष झालाराम देवासी ने राजस्थान रोडवेज पास, प्रमाण पत्र, रोजगार मेलों में प्राथमिकता देने को लेकर विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित को ज्ञापन सौंपा है।

किया स्वागत

जावाल. संकल्प सेवा संस्थान  के संयोजक हेमंत ओझा  व पं.जनार्दन ओझा की अध्यक्षता स्वागत किया गया। इसके बाद सिरोही के लिए रवाना हुए। इस असवर पर पंचायत समिति सदस्य मनोज दवे, दशरथ मेघवाल, हिम्मत माली, सुरेश सुथार समेत अन्य ग्रामीण मौजूद थे।  



राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned