scriptसेना ने संभाला मोर्चा, डेरा खाली कराने की तैयारी | Army takes care of the Front | Patrika News
सिरसा

सेना ने संभाला मोर्चा, डेरा खाली कराने की तैयारी

। डेरामुखी संत गुरमीत सिंह को साध्वी यौन शोषण केस में दोषी करार देने के बाद सिरसा में सेना ने पूरी तरह से मोर्चा संभाल लिया है।

सिरसाAug 26, 2017 / 11:18 pm

शंकर शर्मा

Militry Force

Militry Force

सिरसा। डेरामुखी संत गुरमीत सिंह को साध्वी यौन शोषण केस में दोषी करार देने के बाद सिरसा में सेना ने पूरी तरह से मोर्चा संभाल लिया है। सेना ने डेरा खाली कराने की पूरी तैयारी कर ली है और आदेश मिलने का इंतजार कर रही है। उधर खबर है कि पुलिस व अर्धसैनिक बलों ने कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल सहित अन्य स्थानों पर बने हुए 36 डेरा को सील कर दिया है।हालांकि शुक्रवार दोपहर बाद हुई हिंसा में सिरसा में चार लोगों के मरने की खबर है।

मरने वालों में सिरसा का वजीरचंद, रतिया साहिल कुमार, फतेहाबाद की महिला वीना रानी व एक बठिंडा का श्रद्धालु शामिल है। आज सुबह से सिरसा में शांति बनी हुई है। रात को ही डेरा की तरफ सेना को पूरी तरह से तैनात कर दिया गया था। इस वजह से आज सुबह से शांति बनी हुई है। शनिवार की सुबह सेना ने बेगू रोड व सिरसा शहर में फ्लैग मार्च किया। सेना के वाहनों का काफिला बेगू रोड से परशुराम चौक, अंबेडकर चौक, डबवाली रोड होते हुए वाल्मीकि चौक तक पहुंचा और फिर वापस बेगू रोड पर पहुंचा।

सेना ने बेगू रोड पर शाह सतनाम सिंह चौक से लेकर मिल्क प्लांट तक फ्लैग मार्च किया। खबर है कि पुराना डेरा खाली हो गया है क्योंकि पुराना डेरा में न के बराबर ही श्रद्धालु थे। शुक्रवार को हिंसा होने के बाद व रात को वहां से श्रद्धालु अपने-अपने घरों को लौट गए थे। पुराना डेरा के पास सुरक्षा के लिए सेना के जवान तैनात कर दिए हैं। यहां से सेना का काफिला मिल्क प्लांट तक पहुंचा। मिल्ट प्लांट के पास सेना ने दूसरा सुरक्षा घेरा बना लिया है। अब वहां से नए डेरे की ओर सेना कूच करने की तैयारी में है। सेना की ओर से लगातार डेरा श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि वे डेरा से बाहर आकर अपने-अपने घरों को लौट जाए। इस अपील के बाद बहुत से श्रद्धालु डेरा से बाहर निकल गए। संभावना है कि शनिवार शाम तक सेना नया डेरा को पूरी तरह से खाली करा लेगी। प्रशासन की तरफ से खुद उपायुक्त प्रभजोत सिंह, एसपी अश्विन शैणवी सहित तमाम अधिकारी मौके

कफ्र्यू में नहीं कोई ढील
सिरसा व पास के तीन गांवों में 24 अगस्त की रात 10 बजे से लगाया गया कफ्र्यू जो आज भी जारी रहा। प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि आगामी आदेश तक कफ्र्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी। इस दौरान सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। चूंकि 28 अगस्त सोमवार को डेरामुखी को सजा सुनाई जाएगी, इसलिए प्रशासन कोई भी रिश्क लेने के मूड में नहीं है। उधर लगातार दो दिन से कफ्र्यू लगा होने से लोगों के जन-जीवन पर बुरा असर होने लगा है। लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। कुछ घरों में दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कमी भी होने लगी है।


कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखना प्राथमिकता-पूनियां
बाद दोपहर बेगू रोड पर बनाए गए नाके पर हिसार रेंंज के मेजर आरएस पूनियां पहुंचे और उन्होंने स्थिति का जायजा लिया। सर्वप्रथम मेजर ने अधिकारियों से स्थिति के बारे में बारीकि से पूछताछ की। सेना के जवानों के साथ मेजर ने बेगू रोड का दौरा किया और सख्त लहजे में आदेश दिए की किसी भी व्यक्ति को कानून तोडऩे की अवस्था में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि शरारती तत्वों को देखते ही गोली मार दी जाए। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखना ही उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने बताश कि सेना व पुलिस के जवान बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने मिलकर स्थिति को बहुत जल्द काबू में किया और ज्यादा हिंसा नहीं होने दी। वहीं उन्होंने शहर के लोगों द्वारा शांति बनाए रखने पर उनकी तारीफ की। वहीं सेना के डेरा सच्चा सौदा में घुसने के बारे में पूछे जाने पर पूनियां ने कहा कि अभी तक सेना डेरे के अंदर नहीं घुसी है। उन्होंने इस प्रकार की सूचनाओं को मात्र अफवाह बताया। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त सिरसा प्रभोजत सिंह, एसपी सिरसा अश्विन शैणवी, डीएसपी विजय कक्कड़ सहित पुलिस व सेना के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


ये बोले वी उमाशंकर व आईजी
वहीं स्थिति का जायजा लेने पहुंचे गुरुग्राम के आयुक्त वी उमाशंकर व हिसार रेंज के आईजी एएस ढिल्लों बेगू रोड पर पहुंचे और स्थिति का निरीक्षण कर अधिकारियों से जानकारी ली। वहीं पत्रकारों से बातचीत में दोनों अधिकारियों ने कहा कि वे बार-बार लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल पूरे हरियाणा में स्थिति शांतिपूर्वक है और सांय के बाद कहीं भी हिंसा की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि कानून सभी के लिए बराबर है और किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। कानून की उल्लंघना करने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।


ये बोले एसडीएम
वहीं सेना की कार्रवाई बारे पूछे जाने पर सिरसा के एसडीएम परमजीत सिंह चहल ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि सेना द्वारा सुबह शहर में फ्लैग मार्च निकाला और उसके बाद बेगू रोड पर बनाए गए नाके से लेकर पुराने डेरा सच्चा सौदा तक सेना व पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च निकाला गया है। बेगू रोड पर मिल्क प्लांट के निकट सेना व पुलिस की ओर से सुरक्षा घेरा बनाया गया है। प्रशासन की ओर से लगातार लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। सेना के नए डेरे में जाने बारे पूछे जाने पर एसडीएम ने कहा कि अभी तक इस संबंधी कोई आदेश नहीं हैं। अगर आदेश होंगे तो सेना की ओर से आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


सांगवान चौक पर खड़े डेरा प्रेमियों को खदेड़ा
सुबह करीब दस बजे जब सेना व पुलिस की टीम शहर में फ्लैग मार्च कर रही थी। इसी दौरान शहर के सांगवान चौक के निकट कुछ डेरा श्रद्धालु, जिनमें महिलाएं व पुरूष थे। पुलिस की टीम ने उन्हें वहां से खदेड़ा। हालांकि पहले उक्त लोग वहां से टस से मस नहीं हुए। इसके बाद पुलिस की सख्ती से सभी को वहां से खदेड़ा गया। इसके बाद फ्लैग मार्च टीम ने अनाऊंसमेंट कर लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की और किसी भी शरारती तत्व को देखते ही गोली मारने की चेतावनी दी।


बाजेकां नाके पर पंजाब पुलिस का जवान हथियारों सहित पकड़ा
शनिवार को सेना की टीम ने जांच के दौरान बाजेकां के निकट चैकिंग के दौरान गाड़ी से एक व्यक्ति को पकड़ा, जोकि अपने आप को पंजाब पुलिस का जवान बता रहा है। व्यक्ति के पास से जांच में एक पिस्टल व एक एके 47 मिली है। इसके बाद सेना की टीम ने उसे सदर थाना पुलिस को पूछताछ के लिए सौंप दिया। पूछताछ में व्यक्ति ने अपना नाम पंजाब के पटियाला निवासी सतबीर बताया और अपने आप को पंजाब पुलिस में कांस्टेबल के पद पर तैनात बताया। व्यक्ति का कहना है कि वह पिछले कुछ समय से बाबा राम रहीम की सिक्योरिटी में तैनात था। फिलहाल पुलिस पंजाब पुलिस से इस संबंध में सम्पर्क कर व्यक्ति के बारे में पूछताछ कर रही है। इसके बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


रात को पैदल निकले सैकड़ों लोग
वहीं नए डेरे के अंदर फसे हुए सैकड़ों लोग रात को पैदल गांवों से होते हुए चौपटा की ओर कई गांवों में पहुंचे। इन लोगों में से कई लोगों को चोटें लगी हुई थी, जिन्हें गांव में उपचार दिया गया और चाय व खाना दिया गया। इसके बाद उक्त लोगों के परिजनों से सम्पर्क साधा गया और उन्हें स्थिति से अवगत करवाया गया। इसके बाद उक्त सभी लोग अपने परिजनों के साथ अपने-अपने गांवों की ओर रवाना हो गए। वहीं इन लोगों के मन में इतना डर बैठा हुआ था कि वो कुछ बोल भी नहीं पा रहे थे। दबी जुबान लोगों का यही कहना था कि वे फिर यहां कभी नहीं आएंगे।


बेगू बिजलीघर व मिल्क प्लांट में आग लगाने के आरोप में 200-250 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज
वहीं शुक्रवार की सांय को सिरसा-भादरा मार्ग पर गांव बेगू के निकट बने हुए बिजली घर व वीटा मिल्क प्लांट में आग लगाने के आरोप में पुलिस ने 200-250 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। हालांकि मिल्क प्लांट को डेरा समर्थकों ने पूरी तरह आग के हवाले कर दिया, लेकिन बेगू बिजली घर के कंट्रोल रूम में आग लगाने के बाद गांव के लोगों के विरोध व सेना की जवाबी कार्रवाई से वे पूरे स्टेशन को आग लगाने में नाकामयाब रहे, जिससे बड़ा हादसा टल गया।

Home / Sirsa / सेना ने संभाला मोर्चा, डेरा खाली कराने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो