script

गांव के हर व्यक्ति को रोजाना मिलेगा 55 लीटर पानी

locationसिरसाPublished: Jan 06, 2020 06:45:25 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

जल जीवन मिशन के तहत घरेलू नल कनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए रोड कट शुल्क के रुप में लिये जाने वाले 2000 रुपए माफ किए गए हैं।

चंडीगढ़. हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि ‘जल जीवन मिशन’ के तहत ग्रामीण क्षेत्र के घरों में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए प्राथमिकता आधार पर कार्य किए जाएं, ताकि 30 जून, 2022 तक शतप्रतिशत घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सर्वप्रथम ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे किया जाए कि कितने घरों में नल से जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह भी सर्वे किया जाए कि कितने घरों में पानी के अवैध कनेक्शन हैं। पानी और सीवर के लिए बिलिंग सूचना प्रणाली (बिसवास) के डाटा के साथ मिलान कर अवैध कनैक्शनों की पहचान कर 31 मार्च तक वैध करें।


रोड कट शुल्क किया माफ


जल जीवन मिशन के तहत घरेलू नल कनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए रोड कट शुल्क के रुप में लिये जाने वाले 2000 रुपए माफ किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 31.32 लाख घर हैं और सर्वे के आधार पर 16.67 लाख घरों में घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध हैं। मिशन के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 53.47 प्रतिशत घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध करवाकर हरियाणा देश में चौथे स्थान पर है।

ट्रेंडिंग वीडियो