नौकरी के लिए आईटीआई पास हरियाणा के युवक करें ट्रेड अप्रेंटिस, ऐसे कीजिए आवेदन

रेलवे, ओएनजीसी, आर्डिनेंस, आईओसीएल आदि में अप्रेंटिस की भर्ती निकलती रहती है। यहां आवेदन के लिए आईटीआई के साथ अप्रेंटिसशिप होना जरूरी है।

By: Bhanu Pratap

Published: 17 Sep 2020, 11:55 AM IST

सिरसा/चंडीगढ़। हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने राज्य सरकार के अधीन सभी विभागों, बोर्ड और निगमों आदि के कार्यालयों में अप्रेंटिस एक्ट, 1961 के तहत ट्रेड अप्रेंटिस लगाने के लिए आईटीआई पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। www.apprenticeshipindia.org पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

30 सितम्बर तक करें आवेदन

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड कार्यालयों में अप्रेंटिस लगने हेतु प्रथम चरण के लिए 30 सितंबर, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक चरण के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा। विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट www.itiharyana.gov.in पर उपलब्ध है। इसके लिए उम्मीदवार का हरियाणा राज्य का निवासी होना आवश्यक है।

आरक्षण लागू

उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रतिष्ठान में अप्रेंटिसशिप हेतु उपलब्ध सीटों के प्रति 20 प्रतिशत सीटों पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों और 27 प्रतिशत सीटो पिछड़ी श्रेणी के उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

आवेदक ध्यान दें

प्रवक्ता ने बताया कि आवेदकों को सलाह दी जाती है कि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में स्वयं की ई-मेल आईडी, अपना मोबाइल नंबर और अपना आधार नंबर सही दर्ज करें। पोर्टल द्वारा सभी सूचनाएं उम्मीदवार की ई-मेल या मोबाइल नंबर पर ही भेजी जाएंगी। किसी भी जानकारी के लिए निकटतम राजकीय आईटीआई संस्थान से संपर्क किया जा सकता है।

क्या है ट्रेड अप्रेंटिसशिप

रेलवे, ओएनजीसी, आर्डिनेंस, आईओसीएल आदि में अप्रेंटिस की भर्ती निकलती रहती है। यहां आवेदन के लिए आईटीआई के साथ अप्रेंटिसशिप होना जरूरी है। अप्रेंटिसशिप में प्रशिक्षु औद्योगिक पर्यवेक्षण में रहकर ऑन-जॉब-ट्रेनिंग और इससे सम्बंधित दिशा-निर्देश दोनों का ज्ञान प्राप्त करता है। यह औद्योगिक प्रशिक्षण एक से दो वर्ष का होता है। इस दौरान प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के साथ निश्चित धनराशि भी दी जाती है। ऐसा भी होता है कि जहां अप्रेंटिशिप की जाती है, वहीं पर नौकरी भी मिल जाती है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned