राम रहीम प्रकरण पर हिंसा:  हिंसा के आरोपियों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा

डेरा प्रकरण में कई दंगा आरोपियों को पकडऩे में विफल हरियाणा पुलिस अब सोशल मीडिया को बड़ा हथियार बनाकर आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश में है।

By: शंकर शर्मा

Published: 24 May 2018, 11:06 PM IST

चंडीगढ़। डेरा प्रकरण में कई दंगा आरोपियों को पकडऩे में विफल हरियाणा पुलिस अब सोशल मीडिया को बड़ा हथियार बनाकर आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश में है। मामले की तफ्शीश कर रही पंचकूला की एसआईटी ने अब एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया है और इसमें तीन आरोपियों का जिक्र करते हुए सूचना देने वाले को एक लाख रुपए के ईनाम का ऐलान किया गया है।

इसी तरह के एक वीडियो हाल में दंगों के मास्टर माइंड माने गए भगोड़े आदित्य इंसा का भी जारी हुआ है। इसमें उसके बारे में सूचना देने वाले को 5 लाख रुपए के ईनाम का ऐलान किया गया है। इसी तरह का एक और वीडियो कुछ समय पहले अपलोड किया गया था जिसमें आदित्य इंसा को विभिन्न वेशभूषा में दिखाया गया ताकि अगर वह रूप बदल कर कहीं छिपा हो तो तुरंत पहचान लिया जा सके। इसी तरह हरियाणा पुलिस ने इसी सप्ताह एक और वीडियो अपलोड किया था जिसमें दंगे के आरोपियों के चेहरे दिखाते हुए 50 हजार रुपए का ईनाम का ऐलान किया गया था।


हरियाणा पुलिस ने पिछले साल भी कुछ दंगा आरोपियों की लिस्ट जारी करते हुए उनके फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड की थी। पुलिस का दावा है कि इस करसत का फायदा हुआ और कई आरोपी पुलिस के चंगुल में फंस गए जिन्हें गिरफ्तार करने के बाद पूरे केस में मजबूती आई है।


उल्लेखनीय है कि पंचकूला समेत अन्य जगह पिछले साल 25 अगस्त को दंगे हुए थे और इसके बाद से ही पुलिस आरोपियों को पकडऩे में दर-दर की खाक छान रही है। इसी कड़ी में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से जुड़े कुछ खास लोग पकड़े गए। इनमें उसकी मुंहबोली बेटी हनीप्रीत भी शामिल है जबकि डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति के कुछ सदस्य भी हत्थे चढ़े। इनमें से कइयों पर देशद्रोह के मामले दर्ज हुए।

यह बात अलग है कि करीब 53 लोग इस आरोप से बरी हो चुके हैं जबकि कुछ को जमानत भी मिल चुकी है। इस तरह इस मामले में पुलिस को फजीहत का ज्यादा सामना करना पड़ा है। आरोपियों की तलाश में विफल हरियाणा पुलिस कई बार आरोपियों के पोस्टर हरियाणा समेत दिल्ली, यूपी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में चस्पा कर चुकी है।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned