सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा,बांटी राहत सामग्री

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा,बांटी राहत सामग्री

Nitin Srivastva | Publish: Sep, 06 2018 08:35:41 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 02:48:20 PM (IST) Sitapur, Uttar Pradesh, India

बाढ़ से बचाव के लिए बांध का निर्माण और तटबंधों का होगा अनुरक्षण-सीएम

सीतापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे के दौरान आरोप लगाया कि पिछली सरकारों में बाढ़ राहत के नाम पर सिर्फ औपचारिकतायें की जाती थी लेकिन बीजेपी सरकार बनने के बाद इस व्यवस्था को सुद्रण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत सामग्री का विशेष पैकेज तैयार कर उसे बाढ़ पीड़ितों को दिया जा रहा है।


हरगांव विधानसभा क्षेत्र के ग्राम भिठिया जाल्हेपुर में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात और उन्हें राहत सामग्री वितरित करने आये सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार इस बार अधिक वर्षा होने के बावजूद जन और धनहानि रोकने में काफी हद तक सफल रही हैं। बाढ़ के पानी से बचाव से लिये समयबद्ध कार्य कराए गए हैं और बाढ़ पीड़ित पीड़ित परिवारों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ के अलावा नाव पलटने,सर्पदंश,बोरवेल में गिरने और गैस रिसाव के कारण हुयी तो उसे हम लोग आपदा में रख रहे हैं और पीड़ित परिजनों को चार चार लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की व्यवस्था की हैं। इस दौरान उन्होंने कई बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री भी बांटी। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि सीतापुर को प्रदेश में सर्वाधिक 80 हज़ार पीएम आवास दिए गए हैं।

 

सीएम ने कहा कि बाढ़ से बचाव के लिए बांध का निर्माण, तटबंधों के अनुरक्षण और नदियों की बेसिंग या धारा बदलने का काम किया जाएगा ताकि आम जनों को बाढ़ की विभीषिका से बचाया जा सके।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग नदी की धारा के बीच बसे हैं उनसे सम्मानपूर्वक बातचीत कर सुरक्षित स्थानों पर स्थापित करने का प्रयास करें। इसके अलावा जो लोग पीएम आवास योजना से लाभान्वित नहीं हो पाए हैं उन्हें सीएम आवास योजना का लाभ दिया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार बाढ़ का स्थाई समाधान निकालने का प्रयास कर रही हैं।

Ad Block is Banned