कोरोना के चलते कैदियों को मिलेगी जेल से आजादी, पैरोल पर छोड़े जाएंगे

भारत में कोरोना के प्रकोप को सोशल डिस्टेंसिंग से ही खत्म किया जा सकता है। इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने अब जेलों में बंद कैदियों की पैरोल के बारे महत्वपूर्ण निर्णय लिया है...

सीतापुर. भारत में कोरोना के प्रकोप को सोशल डिस्टेंसिंग से ही खत्म किया जा सकता है। इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने अब जेलों में बंद कैदियों की पैरोल के बारे महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उसी निर्णय के तहत पूरे यूपी की जेलों में यह कवायद शुरू हो गई है। इसी क्रम में सीतापुर जेल में भी बंद 133 कैदियों को जेल से पैरोल पर छोडने की कवायद शुरू कर दी गयी है। इसी कड़ी में जेल अधीक्षक ने सीतापुर जेल में बंद 133 कैदियों की सूची फिल्टर कर मुख्यालय भेज दी है। जेल अधीक्षक का कहना है कि मुख्यालय से निर्णय आने के बाद इन कैदियों से जमानत लेकर इम्हें पैरोल पर छोड़ दिया जाएगा और पैरोल की अंतिम तारीख पर उन कैदियों को जेल में अपनी आमद दर्ज करवानी होगी।


कोरोना के चलते जेल से बाहर आएंगे कैदी

सीतापुर जेल अधीक्षक के मुताबिक कोरोना के मद्देनजर जेल में कैदियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए कैदियों की स्क्रीनिंग कर 133 कैदियों की सूची तैयार की गयी है। जेल अधीक्षक का कहना है कि इस सूची में 30 ऐसे सजायाफ्ता बंदी हैं जो कि 7 साल से कम की सजा पाए हुए हैं। वहीं 103 बंदी ऐसी बंदी हैं जिनके केस अभी भी कोर्ट में विचाराधीन हैं। जेल अधीक्षक का कहना हैं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद जेल में बंद कैदियों की सूची तैयार कर मुख्यालय को सौंप दी गयी है और मुख्यालय से निर्णय आने के बाद इन बंदियों को जेल से पैरोल पर घरों के लिए रवाना कर दिया जाएगा।

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned