यहां एक साथ रुखसत हुई 106 बेटियां, मां-पापा का रो-रो कर हुआ बुरा हाल

जिले में रविवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया।

By: आकांक्षा सिंह

Published: 25 Apr 2018, 01:11 PM IST

सीतापुर. जिले में रविवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। एक तरफ जहां फेरे लिए जा रहे थे वहीं दूसरी तरफ निकाह कुबूल किया जा रहा था। सामूहिक विवाह का कार्यक्रम शहर के गल्ला मंडी प्रांगण में किया गया। इस शादी समारोह में 106 जोड़ो ने भाग लिया। माननीयों व अफसरों ने सभी 106 जोड़ों के सुखद वैवाहिक जीवन की कामना करते हुए उन्हें विवाह का प्रमाणपत्र प्रदान किए।

शादी समारोह के अतिथि सांसद राजेश वर्मा थे। उन्होंने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे मुख्यमंत्री ने समाज के गरीब तबके को इस योजना से उपकृत किया है। ऐसे परिवारों को चिह्नित किया गया है जो गरीबी की वजह से शादी का खर्च नहीं उठा सकते हैं। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद राजेश वर्मा ने कहा जिलाधिकारी डॉ. सारिका मोहन ने विवाह मंडपों में तैयारियों व दुल्हनों को दिए जाने वाले बर्तन, चुनरी, बिछिया, पायल आदि का जायजा लिया। सीडीओ देव कृष्ण तिवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के 82 जोड़ों का नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के 24 जोड़ों तथा कुल 106 जोड़ों का विवाह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कराया गया है।


उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर भी इस कार्यक्रम को करने की योजना है। देश में बेटियों की घटती संख्या पर चिंता प्रकट करते हुए उन्होंने कहा इस पर रोक न लगाई गई तो ऐसी भयावह स्थिति पैदा होगी कि कई लड़के अविवाहित रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि लगातार लड़कों का अनुपात ऊपर और बेटियों का अनुपात नीचे जा रहा है। इसलिए बेटी को बचाना और पढ़ाना जरूरी है। आज हमारे देश की बेटियां देश की सुरक्षा से लेकर विमान उड़ाने तक का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि बेटी लक्ष्मी का रूप और अवतार है। विधायक सेवता ज्ञान तिवारी ने कहा मुख्यमंत्री की इस योजना से अब किसी भी मां के आंख में आंसू नहीं होगा कि वह अपनी बेटी की शादी कैसे करे।

योगी सरकार ने हर गरीब की बेटी की शादी व्यवस्था के साथ हर घर में शौचालय बनवाकर बहू-बेटियों की इज्जत को बढ़ाया है। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद राजेश वर्मा ने कहा जिलाधिकारी डॉ. सारिका मोहन ने विवाह मंडपों में तैयारियों व दुल्हनों को दिए जाने वाले बर्तन, चुनरी, बिछिया, पायल आदि का जायजा लिया। सीडीओ देव कृष्ण तिवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के 82 जोड़ों का नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के 24 जोड़ों तथा कुल 106 जोड़ों का विवाह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कराया गया है। इस मौके पर सांसद अंजू बाला, विधायक रामकृष्ण भार्गव, सुरेश राही, एडीएम विनय पाठक, नगर मजिस्ट्रेट राकेश पटेल, पीडी राजेश त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned