script

यूपी के इस जिले में नदी में समाने को बेताब नौनिहालों का स्कूल, नजारा देखकर उड़े सभी के होश

locationसीतापुरPublished: Aug 03, 2021 02:36:50 pm

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में शारदा और घाघरा नदियों का जलस्तर में ज्यादा वृद्धि नही हो रही है, लेकिन पानी के उतार चढ़ाव के कारण नदियां तेजी से कटान कर रही है।

यूपी के इस जिले में नदी में समाने को बेताब नौनिहालों का स्कूल, नजारा देखकर उड़े सभी के होश

यूपी के इस जिले में नदी में समाने को बेताब नौनिहालों का स्कूल, नजारा देखकर उड़े सभी के होश

सीतापुर. उत्तर प्रदेश के सीतापुर में शारदा और घाघरा नदियों का जलस्तर में ज्यादा वृद्धि नही हो रही है, लेकिन पानी के उतार चढ़ाव के कारण नदियां तेजी से कटान कर रही है। नदियों के कटान के चलते रेउसा ब्लॉक के फ़ौजदारपुरवा में स्थित प्राथमिक विद्यालय का अस्तिव भी अब खतरे में नजर आ रहा है। नदियां इतनी तेजी से कटान कर रही है कि स्कूल के आस पास का इलाका और जमीन कटान की जद में आकर पानी मे समा चुका है और अगर नदी इसी से तरह से कटान करती रही तो जल्द ही स्कूल का अस्तिव भी खत्म हो जाएगा। नदियों के जलस्तर में इजाफा होने के चलते गांव के संपर्क मार्गो पर भी जलभराव हो चुका है और लोग सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे है। शारदा और घाघरा नदियां अभी भी खतरे के निशान से 10 मीटर नीचे बह रही है लेकिन गांजरी इलाके में खतरा अब भी बरकरार है।
नदियां तेजी से कर रहीं कटान

शारदा और घाघरा नदियों के जलस्तर से बाढ़ पीड़ित सब कुछ तो गवां चुके है लेकिन अब नौनिहालों की शिक्षा के लिए बने स्कूल पर भी खतरा मंडरा रहा है। बाढ़ ग्रस्त इलाके की सबसे बड़ी ग्राम सभा गोलकोडर का मजरा फ़ौजदारपुरवा,परमेश्वरपुरवा,और खुशीपुरवा गांव का अस्तिव घाघरा नदी की कटान में समाप्त हो चुका है। ग्रामीण अपने हाथों से ही अपना आशियाना उजाड़ कर सुरक्षित स्थानों पर तिरपाल डालकर रहने को मजबूर है। कटान पीड़िता कमलेश कुमार,संतोष,श्यामलाल,दिनेश,संतराम का कहना है कि उनकी जीवन मे जो कुछ भी था वह सब नदी की धारा में समां चुका हैं। जिला प्रशासन का कहना है कि बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद दिलाने के लिए टीमें गांव में दौरा कर रही है। लेखपाल सदानंद का कहना है कि कटान से बेघर हुए लोग चिन्हित किये जा रहे है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाकर उन्हें रहने के लिए जमीन की भी तलाश की जा रही है। जिला प्रशासन पीड़ितों को तिरपाल और राशन सामग्री किट भी वितरित कर रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x834o0r

ट्रेंडिंग वीडियो