scriptएसपी सीतापुर ने किया अनूठा प्रयोग, छात्राओं को एक दिन के लिए सौंपे गए थाने | school girl make police for one day in gonda hindi news | Patrika News

एसपी सीतापुर ने किया अनूठा प्रयोग, छात्राओं को एक दिन के लिए सौंपे गए थाने

locationसीतापुरPublished: Dec 14, 2017 11:59:22 am

इतिहास में पहली बार एक अनूठा सफल प्रयोग कर एक ही झटके में सभी थानेदारों को एक दिन के लिए बदल दिया।

sitapur

सीतापुर. जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी द्वारा मित्र पुलिस की भूमिका हेतु जनपद के इतिहास में पहली बार एक अनूठा सफल प्रयोग कर एक ही झटके में सभी थानेदारों को एक दिन के लिए बदल दिया। एसपी सीतापुर ने यहां हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की संस्थागत छात्राओं को 1 दिन के लिए कोतवाली थाने का प्रभारी, वरिष्ठ उप निरीक्षक, सिपाही की भूमिका में कार्य करने का अवसर देकर छात्राओं के मनोबल को जहां एक ओर मजबूत करने का प्रयास किया गया।

 

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले भर के थानों में हाई स्कूल, इंटर की छात्राओं को थानों की कमान सौंपी गयी। इस दौरान लहरपुर के जुगल किशोर गोविंद प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर की इंटरमीडिएट की छात्रा बीरना तिवारी को 1 दिन के लिए कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक की भूमिका हेतु चुना गया। 1 दिन के लिए इंस्पेक्टर बनी वीरना तिवारी ने जहां प्रातः 10:00 बजे पहुंच कर कोतवाल की कुर्सी को संभाला वही उनके सी यू जी मोबाइल को हाथ में लेकर क्षेत्र से मिल रही सूचनाओं पर अमल करते हुए पुलिस स्टाफ को त्वरित कार्रवाई हेतु निर्देशित किया।

 

इस अवसर पर कोतवाली में आए फरियादियों की जन समस्या सुनते हुए 3 मुकदमे भी पंजीकृत कराने के निर्देश जारी किए। पंजीकृत मुकदमे का पहला मुकदमा ग्राम ढखेरा निवासी लहरपुर मिथिलेश कुमारी पत्नी मनोज कुमार की तहरीर पर दहेज प्रथा के अंतर्गत मनोज कुमार पुत्र सालिराम कौशल किशोर पुत्र लल्लू सीमा वर्मा पुत्र कौशल किशोर उर्फ लल्लू निवासी मुस्काबाद जमालपुर के विरुद्ध पंजीकृत किया गया। दूसरा मुकदमा साहिर बानो पुत्र मोहम्मद नसीम निवासी मोहल्ला नई बस्ती कटरा लहरपुर की तहरीर पर चांद पुत्र बुद्धा खान निवासी बरौरा हुसैनगढी ठाकुरगंज लखनऊ सहित अन्य परिवार के पांच सदस्यों के विरुद्ध दहेज अधिनियम की धारा 498-ए के अंतर्गत पंजीकृत हुआ। इसी प्रकार तीसरा मुकदमा राकेश पुत्र दुबई निवासी गंगादीन पुरवा रंगवा कोतवाली लहरपुर की तहरीर पर इन्हीं की भाभी सीतादेवी पत्नी चंदा वह पूनम पुत्री चंदा के विरुद्ध मारपीट के अंतर्गत धारा 323, 504, 506 के अंतर्गत पंजीकृत हुआ। इस दौरान थानों में तैनात की गयी बालिकाओं ने कार्यालय व बंदीग्रह, मालखाना भोजनालय इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान की। जिसके पश्चात इस्पेक्टर इंद्रजीत सिंह ने शस्त्रों की भी विस्तृत जानकारी दी।

 

वहीं पिसावां में एक दिन की महिला थानाध्यक्ष में अन्य सहयोगियों के सहयोग से एक तिराहे पर वाहन चेकिंग का सघन अभियान चलाया गया। जिसके अंतर्गत 8 दुपहिया वाहनों के चालान बिना हेलमेट के अंतर्गत किए गए व मौके पर ही एक हजार रुपए सम्मन शुल्क वसूल किया गया। वही फुरकान पुत्र सोहेल निवासी की बिना नंबर की मोटरसाइकिल को मोटर वाहन अधिनियम की धारा के अंतर्गत सीज किया गया वही छात्राओं ने एक अन्य गाड़ी का चालान किया

 

भाजपा जिलाध्यक्ष के वाहन का किया चालान
शहर कोतवाली में तैनात एक दिन की महिला कोतवाल ने शहर में भाजपा जिलाध्यक्ष के एक वाहन का चालान काट कर एक दिन की तैनाती में ही हड़कंप मचा दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो