scriptSitapur Around 20 bats found dead unknown disease villagers Panic | सीतापुर में करीब 20 चमगादड़ मृत मिले ग्रामीणों में अज्ञात बीमारी की दहशत, वन विभाग बोला- गर्मी हो सकती है मौत की वजह | Patrika News

सीतापुर में करीब 20 चमगादड़ मृत मिले ग्रामीणों में अज्ञात बीमारी की दहशत, वन विभाग बोला- गर्मी हो सकती है मौत की वजह

Sitapur 20 bats dead सीतापुर के सिकरी गांव करीब 20 चमगादड़ मृत मिले। इस सूचना के बाद ग्रामीणों में दहशत फैल गई। वन विभाग के अफसरों इस की सूचना दी गई। वनकर्मियों ने पशु चिकित्साधिकारी को बुलाया। दो चमगादड़ों का शव जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया, बाकियों को दफन कर दिया गया। वन विभाग का कहना है कि मौत का कारण गर्मी भी हो सकती है।

सीतापुर

Updated: May 09, 2022 05:14:39 pm

सीतापुर के सिकरी गांव करीब 20 चमगादड़ मृत मिले। इस सूचना के बाद ग्रामीणों में दहशत फैल गई। वन विभाग के अफसरों इस की सूचना दी गई। वनकर्मियों ने पशु चिकित्साधिकारी को बुलाया। दो चमगादड़ों का शव जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया, बाकियों को दफन कर दिया गया। चमगादड़ों की मौत के बाद इलाके में एक घबराहट का माहौल है। चर्चा है कि कुछ लोग इसे किसी बड़ी बीमारी के फैलने की आशंका जता रहे हैं। हर मन में एक सवाल है कि, यह सामान्य घटना है या फिर कोई और कारण है। यह स्थिति जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। वन विभाग के रेंजर अहमद कमाल सिददीकी का कहना है कि, चमगादड़ शेडयूल प्राणी है। इसलिए इस पर नजर रखी जा रही है। हालांकि अभी एक ही क्षेत्र में घटना सामने आई है। अभी तक हीट स्ट्रोक ही मुख्य वजह मानी जा रही है।
सीतापुर में करीब 20 चमगादड़ मृत मिले, ग्रामीणों में अज्ञात बीमारी की दहशत
सीतापुर में करीब 20 चमगादड़ मृत मिले, ग्रामीणों में अज्ञात बीमारी की दहशत
रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी

सिकरी गांव के ग्रामीणों ने शनिवार की सुबह गांव के आसपास मृत चमगादड़ देखे। कुत्ते और कौवे इनको खा रहे थे। एक साथ कई चमगादड़ मृत मिले तो ग्रामीणों को किसी बीमारी की आशंका हुई। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दूरी पर हरदत्तपुर गांव के बाहर बाग में चमगादड़ रहते हैं। वन विभाग को सूचना दी गई। फारेस्टर हिमांशू वर्मा व बीट प्रभारी सियाराम मौके पर पहुंचे। जांच-पड़ताल की और मृत चमगादड़ों को एक जगह पर दफना द‍िया गया है। फारेस्टर ने बताया कि रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

लैब रिपोर्ट पता चलेगी असली वजह

वन विभाग के अधिकारियों ने चमगादड़ों की मौत किसी बीमारी से होने की आशंका जाहिर की। पशु चिकित्साधिकारी डाक्टर जागेंद्र वर्मा ने बताया कि दो मृत चमगादड़ जांच के लिए लैब भेजे जाएंगे। अन्य को मिट्टी में दफन कर दिया गया है। लैब से रिपोर्ट मिलने पर ही चमगादड़ों के मरने की वजह पता चलेगी। कई चमगादड़ों को कुत्ते और कौवे खा गए हैं।
यह भी पढ़ें

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें ?

चमगादड़ों की मौत पर चर्चाएं

गांव में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई। कोई बीमारी की बात कह रहा था तो कोई अनहोनी की आशंका जता रहा था। पड़ोस गांव के बाहर बाग में रहने वाले चमगादड़ गांव के बाहर पाए जाने पर भी चर्चा हो रही थी। फिलहाल वन और पशुपालन विभाग के जिम्मेदार चमगादड़ों की मौत की वजह तलाशने में जुटे हैं।
हीट स्ट्रोक ही मुख्य वजह

वन विभाग के रेंजर अहमद कमाल सिददीकी का कहना है कि, चमगादड़ शेडयूल प्राणी है। इसलिए इस पर नजर रखी जा रही है। हालांकि अभी एक ही क्षेत्र में घटना सामने आई है। अभी तक हीट स्ट्रोक ही मुख्य वजह मानी जा रही है। अगर अब और अधिक चमगादड़ों या किसी भी तरह के पक्षियों की मौत होती है तो विस्तृत जांच की जाएगी और उसके प्रबंधन का प्लान बनेगा। इसलिए विभाग की सर्विलांस टीमें सक्रिय हैं और ग्रामीणों से भी अपील की जा रही है वह किसी भी तरह के जंगली पशु पक्षियों के मरने की सूचना विभाग को दें जिससे समय रहते स्थिति को काबू किया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.