सीतापुर के इस स्कूल ने दिलायी बच्चों को पटाखा न जलाने की शपथ, देखें वीडियो

सीतापुर के इस स्कूल ने दिलायी बच्चों को पटाखा न जलाने की शपथ, देखें वीडियो
sitapur hindi News

Shatrudhan Gupta | Updated: 17 Oct 2017, 07:54:37 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

सीतापुर के बच्चों को पटाखा न जलाने की शपथ

सीतापुर. एक तरफ सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सहित समूचे एनसीआर में पटाखे फोड़ने पर पाबंदी लग गयी है और इस आदेश के बाद आमजनमानस में काफी रोष देखा जा रहा है। वहीं सीतापुर के विद्यालय में छात्रों को पटाखे न फोड़ने की शपथ दिलायी गयी।

यह भी पढ़ें... #Dhanteras2017: इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान धन्वंतरि की पूजा, सुख-समृद्धि का होगा आगमन

सीतापुर के पिसावां के साहियापुर गांव के एक स्कूल में बच्चों को इस बार दिवाली पर पटाखा न फोड़ने की शपथ दिलायी गयी। इस दौरान योग गुरु प्रदीप योगी ने बच्चों को बताया कि दीपावली पर मिठाइयां बाँटिये, खुशियां मनाइये लेकिन शपथ लीजिये कि पटाखे नहीं फोड़ेंगे, जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो और अनेकानेक बीमारियां फैलने से बचायी जा सके। योग गुरु की इस पहल का इलाके के लोगों द्वारा काफी स्वागत किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें... वित्त विहीन शिक्षिकों ने दिया अल्टीमेटम, मांगें पूरी नहीं हुईं तो घेरेंगे विधानसभा

बच्चे बोले गुरु जी की बात का रखेंगे ख्याल

शपथ के बाद जब स्कूल का कई बच्चों से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि वह गुरु जी की बात का पूरा ख्याल रखेंगे। साथ ही इस बार दीवाली पर पटाखे नहीं जलाएंगे और उसकी जगह ज्यादा से ज्यादा दीयों को लगाकर घरों को रोशन करेंगे और कुम्हारों की आमदनी बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें... सीतापुर में भाजपा विधायक ने दी कार्यकर्ता को जान से मारने की धमकी, ऑडियो आया सामने

योग गुरु बोले स्कूलों की पहल पर बदल सकता है देश का पर्यावरण

इस दौरान गुरु प्रदीप कुमार ने बताया कि यह एक छोटी सी पहल है और अगर इस तरह देश भर के स्कूल पर्यावरण को बनाये रखने के लिए बच्चों को पटाखों से होने वाले नुकसान की जानकारी दें तो निश्चित ही देश के पर्यावरण में दिन पर दिन और सुधार होगा।

यह भी पढ़ें... योगी आदित्यनाथ सरकार बहाल करेगी यश भारती पुरस्कार की पेंशन

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned