नीम के पेड़ से लगातार बह रहा सफेद दूध, चौंके ग्रामीण कर रहे पूजा अर्चना

सीतापुर के सुमरावां गांव के ग्रामीण आश्चर्य चकित होकर घूम रहे हैं कि आखिरकार यह क्या हो रहा है।

By: Mahendra Pratap

Updated: 16 Jan 2021, 12:59 PM IST

सीतापुर. सीतापुर के सुमरावां गांव के ग्रामीण आश्चर्य चकित होकर घूम रहे हैं कि आखिरकार यह क्या हो रहा है। दूर दूर तक जो भी इस बात को सुन रहा है वह दौड़ते हुए नीम केेे पेड़ के पास आ रहा है। देखकर चौंक जा रहा है कि नीम के पेड़ से दूध निकाल रहा है। वो भी लगातार। हैरान हो कर सब एक दूसर सेेे पूछ रहे है, आखिर यह चमत्कार क्या है ? वन विभाग को सूचना दे दी गई है।

कोहरे की वजह से यूपी से गुजरने वाली कई ट्रेनेंं कैंसिल, लिस्ट देखें

मामला सुमरावां गांव के है, जहां विमलेश के दरवाजे पर 15 वर्ष पुराने नीम के पेड़ से दूध जैसा पदार्थ गिर रहा है। धार बनकर गिर रहे सफेद पदार्थ को देखने के लिए ग्रामीणियों की भीड़ जमा हो गई है। आस-पास गांवों के ग्रामीण नीम के पेड़ को देखने पहुंच रहे हैं। अच्छी-खासी भीड़ जमा हो गई। नीम के पेड़ से दूध गिरने की बात को चमत्कार मानकर ग्रामीणियों पेड़ की पूजा अर्चना शुरू कर दी। पेड़ पर चढ़ावा भी चढ़ा। इसकी फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई।

वन विभाग को सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे वन रक्षक हिमांशुु ने बताया कि, नीम के पेड़ से सफेद पदार्थ गिर रहा है। पदार्थ क्या है, ये नहीं कहा जा सकता। फारेस्टर छत्रपति सिंह ने भी पेड़ से सफेद पदार्थ गिरने की पुष्टि की है। बिसवां रेंजर सीके पांडेय ने बताया कि, यह भूगर्भ प्रक्रिया लग रही है। इलाहाबाद के वनस्पति विज्ञानी अर्जुन तिवारी को पेड़ की फोटो और वीडियो भेजकर जानकारी मांगी गई है।

कृषि विज्ञान केंद्र कटिया के वैज्ञानिक फसल सुरक्षा दयाशंकर श्रीवास्तव बताते हैं कि, यह सामान्य प्रक्रिया है। इसे भौतिक विकार कह सकते हैं। इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है। कई बार नीम के पेड़ पर अन्य वृक्षों की शाखाएं भी लिपट जाती हैं। कई बार इससे डाल में चोट लगती है तो यह पदार्थ निकल सकता है। वैसे, इसे मैं मौके पर जाकर भी देख लूंगा।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned