6 एजेंसियों के 162 क्रय केन्द्रों पर हो रही गेहूं खरीद, ऑनलाइन टोकन सिस्टम से किसानों को सहूलियत

सीतापुर में स्थापित क्रय केंद्रों पर अभी तक 837 किसानों से तकरीबन 5500 कुंतल की खरीद की जा चुकी हैं और यह प्रकिया लगातार जारी है।

सीतापुर. जनपद सीतापुर में किसानों के गेहूं खरीद के लिए 6 एजेंसियों द्वारा 162 गेहूं क्रय केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों पर किसान ऑनलाइन पोर्टल के जरिये अपना टोकन काटकर आसानी से क्रय केंद्रों पर गेहूं की तौला करा रहा हैं। प्रशासन ने किसानों की किसी भी समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक क्रय केंद्रों पर एक नोडल अधिकारी भी तैनात किया है जिसके चलते वह क्रय केंद्रों की निगरानी भी कर रहे हैं। सीतापुर में स्थापित क्रय केंद्रों पर अभी तक 837 किसानों से तकरीबन 5500 कुंतल की खरीद की जा चुकी हैं और यह प्रकिया लगातार जारी है।

 

किसानों को हुआ आराम

प्रदेश सरकार ने किसानों की गेहूं की फसल का समर्थन मूल्य 1975 रु प्रति कुंतल निर्धारित करते हुए किसानों के गेहूं बेचने की प्रक्रिया को सरल कर दिया। किसान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना टोकन कटवाकर सीधे क्रय केंद्रों पर अपने गेहूं की तौल करवाकर आगामी 24 से 48 घण्टों के अंदर गेहूं का मूल्य प्राप्त कर सकता हैं। प्रदेश सरकार ने जीरो टोलरेंज की नीति के तहत काम करते हुए गेहूं समर्थन मूल्य का पैसा सीधे किसानो में भेजने का काम किया हैं। डिप्टी आरएमओ का कहना हैं कि सीतापुर के गल्ला मंडी में 7 क्रय केंद्र और पूरे जनपद में कुल 162 क्रय केंद्र स्थापित किये गये हैं जहां किसानों के गेहूं की खरीद की जा रही हैं। उनका कहना हैं कि अभी सीतापुर में ई पॉस मशीन नही उपलब्ध है और हम लोग सत्यापन के जरिये अभी गेहूं की खरीद कर रहे हैं।गल्ला मंडी में अपनी गेहूं की फसल का तौल करवाने आये किसान इस सुविधा के चलते खाफी खुश हैं। किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये अपना टोकन कटवा लेते हैं और क्रय केंद्रों पर जाकर आसानी से 2 से 3 घण्टो में ट्रॉली की तौल करवाकर वापस घर आ जाते हैं, जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी नही उठानी पड़ती है।

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned