scriptसोनभद्र में मिला 174 करोड़ वर्ष पुराना जीवाश्म, वैज्ञानिकों ने किया दावा | 174 million year old fossil found in Sonbhadra | Patrika News

सोनभद्र में मिला 174 करोड़ वर्ष पुराना जीवाश्म, वैज्ञानिकों ने किया दावा

locationसोनभद्रPublished: Feb 04, 2021 02:56:53 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– भूवैज्ञानिकों ने बताया – तब पृथ्वी पर नहीं था जीवन- विश्व का सबसे पुराना जीवाश्म सोनभद्र के सलखन में मिला- इसके बाद दूसरे नंबर पर अमेरिका का जीवाश्म

1_5.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सोनभद्र. दुनियाभर के वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती के गर्भ में कई राज छिपे होते हैं। यही वजह है कि इन रहस्यों का पता लगाने के लिए अक्सर शोधकर्ता नए-नए शोध करते रहते हैं। नतीजतन वे पुराने जीव-जंतु से लेकर अन्य चीजों के जीवाश्म की खोज करते हैं। अब इसी सिलसिले में वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। यूपी के सोनभद्र जिले के चोपन ब्लाक के बारी, डाला और ओबरा इलाके में स्थित पहाड़ियों में वैज्ञानिकों की टीम ने जीवाश्म मिलने का दावा किया है। बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट लखनऊ के वैज्ञानिक मुकुंद शर्मा के नेतृत्व में बीएचयू के शोध छात्रों की टीम ने पहाड़ियों की तीन लेयरों के बीच जीवाश्म खोजने का दावा किया है। टीम यहां की पहाड़ियों से सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजेगी और इस पर विस्तृत शोध के बाद शोध पत्र विभिन्न जनरल्स में प्रकाशित भी किए जाएंगे।

बीरबल सहनी इंस्टीट्यूट के भू वैज्ञानिक मुकुंद शर्मा नेतृत्व में बीएचयू के शोधार्थियों दिव्या सिंह और प्रदुमन सिंह की टीम ने डाला बॉडी की पहाड़ियों में 174 करोड़ों वर्ष से भी अधिक पुराने जीवाश्म के खोजने का दावा किया है। बता दें कि 3 वैज्ञानिकों की टीम बीते 25 जनवरी से सोनभद्र में रहकर शोध कर रही है। वैज्ञानिकों का दावा है पहाड़ियों की तीन लेयरो के बीच में गहरे लाल रंग के निशान के रूप में जीवाश्म मौजूद है।

शोध के बाद शोध पत्र विभिन्न जर्नल्स में प्रकाशित किए जाएंगे। ये जीवाश्म उस समय के जंतुओं के संभावित हैं जब धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व नहीं था। इस बारे में अभी और शोध की आवश्यकता है जिसके लिए यहां से वैज्ञानिकों ने यहां से 40 से अधिक नमूने भी एकत्रित किये हैं। खोजे गए जीवाश्म की खासियत ये है कि जब मनुष्य का अस्तित्व इस पृथ्वी पर नहीं था। तब इस जगह पर केवल पेड़-पौधे और जानवर ही यहां रहते थे। ऐसे में इस बात का दावा किया जा रहा है कि यहां मिला जीवाश्म अब तक का सबसे पुराना जीवाश्म हो सकता है।

सलखन क्षेत्र में पहले से ही मौजूद है फासिल्स पार्क

सोनभद्र के सलखन इलाके में पहले से ही काफी संख्या में वनस्पतियों के फॉसिल्स से मौजूद हैं जो प्रशासन द्वारा संरक्षित किए गए हैं। इस जीवाश्म स्थल को फासिल्स पार्क नाम दिया गया है। यह फासिल्स भी लगभग 160 करोड़ वर्ष पुराने बताए जाते हैं। सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इस पार से उस पार को पर्यटन के नक्शे पर लाने का प्रयास भी किया जा रहा है। अमेरिका के यलो स्टोन फॉसिल्स पार्क से भी पुराना फॉसिल्स पार्क सोनभद्र के सलखन में ही है, लेकिन अब इससे भी पुराना फॉसिल्स मिलने का दावा किया जा रहा है। सोनभद्र हमेशा से ही चर्चा में रहा है। इस जगह पर सोना मिलने और गैस के भण्डार होने का दावा किए जाने की वजह से ये जगह बार-बार सुर्खियों में छाया रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो