बीजेपी सासंद ने योगी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, कही बड़ी बात

खनन में मशीनों के प्रयोग से जलीय जीव जंतुओं को पहुच रही है क्षति...

By: ज्योति मिनी

Updated: 09 Dec 2017, 02:22 PM IST

सोनभद्र. जिले में हो रहे अवैध खनन को लेकर सांसद ने अपने ही सरकार में खनन को लेकर मोर्चा खोल दिया है, सांसद ने जिला प्रशासन व खनन अधिकारी पर गम्भीर आरोप लगाया।

सांसद छोटेलाल खरवार आज अपने आवास पर प्रेस कान्फ्रेंस कर जिले में हो रहे अवैध को दृष्टिगत रखते हुए जनपद के खान अधिकारी व जिला प्रशासन पर अवैध खनन कराने का आरोप लगाते हुए, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी को पत्र लिखा। सांसद ने अपने पत्र में लिखा है कि सोनभद्र में लगातार हो रहे अवैध खनन से जलीय जीव जंतुओं को खतरा बना हुआ है।

 

bjp mp Chhote lal kharwar against yogi government for illegal mining
IMAGE CREDIT: patrika

खरवार ने बताया कि, सोनभद्र में खनन माफियाओं द्वारा जिला प्रशासन, वन विभाग व खनन विभाग की मिलीभगत से पर्यावरण राजस्व एवं वन संपदा को भारी क्षति पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। एक तरफ जहां सरकार पर्यावरण संरक्षण अधिनियम हेतु प्रयासरत है तो वहीं दूसरी तरफ खनन माफिया जिला प्रशासन व खनन विभाग तथा वन विभाग के तथाकथित कुछ अधिकारियों के मिली भगत से सरकार के मंशा के विपरीत कार्य करने तथा सरकार की नीतियों पर पानी फेरने का काम कर रहे हैं तथा पर्यावरण संरक्षण अधिनियम का खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं।

bjp mp Chhote lal kharwar against yogi government for illegal mining
IMAGE CREDIT: patrika

सांसद ने आरोप लगाया कि, ईं टेंडर के जरिए शुरू हुई बालू खनन को लेकर काफी उहाफोह की स्थिति पनप गई है। बालू ठेकेदारों द्वारा नदी में नौका व पोकलेन मशीन चलाया जा रहा हैं जिससे जलीय जन्तुओं को हांनि पहुंच रहा है।

जबकि जारी 4 मई 2017 पत्रांक 172 /खनिज/ ई टेंडर/ 2017 में स्पष्ट रुप से निर्देशित किया गया है, नदी के जल धारा में सेक्शन, लिफ्टर मशीनों द्वारा खनन कार्य नहीं किया जाएगा। लेकिन तमाम नियमों व कानूनों की धज्जियां उड़ाकर खनन माफिया अवैध खनन करने में मशगूल हैं व मनमानी दाम पर बालू की बिक्री करते हैं।

अब सवाल है कि, सांसद ई टेंडर के जरिए बालू के छः माह समय के आखिर क्षणों में यह सवाल करने की समझ आई पांच माह चुप्पी क्यों यह भी सवालों के घेरे में है।

input- जितेंद्र गुप्ता

BJP
Show More
ज्योति मिनी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned