script

मोबाइल की टॉर्च जलाकर डॉक्टर ने कराई डिलिवरी, यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलता वीडियो वायरल

locationसोनभद्रPublished: Sep 09, 2022 06:49:17 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक तरफ स्वास्थ सुविधा को बेहतर करने में लगी है, उप मुख्यमंत्री लगातार अस्पतालों का निरीक्षण कर कार्यवाई कर रहे है। वही दूसरी तरफ सोनभद्र में एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसने पूरे विभाग की पोल खोलकर रख दी है। जहां महिला की प्रसव पीड़ा के दौरान डॉक्टर ने अंधेरे में ही मोबाइल की टॉर्च जलाकर प्रसव कराया। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र चोपन जो विकास खण्ड चोपन अंतर्गत लगभग 50 ज्यादा गांवों को कवर करता है, लेकिन इसकी स्थिति खस्ताहाल है। यहाँ सुनने वाला कोई नहीं।

Symbolic pics of Sonbhadra Hospital

Symbolic pics of Sonbhadra Hospital

सोनभद्र में गुरुवार की रात्रि सामुदायिक स्वास्थ केंद्र चोपन सीएचसी में एक महिला की डिलीवरी हुई, जो दर्द से कराह रही थी, लेकिन अस्पताल में पूरी तरह अंधेरा था इसके बावजूद भी डाक्टर ने मोबाइल टार्च की रोशनी में ही प्रसव करा दिया। मामला संज्ञान में तब आया जब प्रसूता के भाई ने शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद वीडियो वायरल होने से हड़कंप मचा हुआ है। भाई का पक्ष है कि, उसकी बहन या बच्चे के साथ कोई मेडिकल इमरजेंसी या अनहोनी हो जाती फिर क्या होता?
यह भी पढे: किसान सम्मान निधि: बचा हुआ 2 हज़ार रु कैसे मिलेगा, अकाउंट में आने की तारीख देखें, फर्जी वालों से वसूली शुरू

वीडियो वायरल होने और मामला संज्ञान में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ए सीएमओ अशोक कुमार जांच के लिए चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में एक जनरेटर और सोलर पैनल की व्यवस्था की गई है। सोलर पैनल काफी समय से खराब पड़ा हुआ है, इसकी जानकारी मुझे अब हो रही है और जब से सोलर पैनल लगाया गया इसके डीजल का बजट भी समाप्त कर दिया गया है, इस वजह से अस्पताल में अंधेरा था हालांकि चोपन सीएचसी के अधीक्षक अपनी तरफ से व्यवस्था करके जनरेटर चलवाते हैं। उन्होंने कहा कि समस्या के समाधान के लिए इमरजेंसी में आज एक इनवर्टर की व्यवस्था करवा दी गई है जिससे अंधेरा ना रहे।
यह भी पढे: CISF भर्ती: इंस्पेक्टर, ASI के पद पर लड़कियों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण, देखे तारीख

एक तरफ जहां प्रदेश सरकार सीएचसी पीएचसी की व्यवस्था सुधारने में लगी हुई है वहीं तमाम सुविधाएं होने के बावजूद भी अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर और कर्मचारी सरकार की मंशा में पलीता लगाने में कोई भी कसर बाकी नहीं रख रहे हैं इस मामले में भी अस्पताल में जनरेटर और सोलर पैनल होने के बावजूद भी शाम के समय चोपन अस्पताल अंधेरे में डूबा रहता है।
कारण यह है कि सोलर पैनल खराब पड़ा हुआ है और जनरेटर में तेल का बजट नहीं है। इस बात पर स्पष्ट है कि स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है, इतनी बड़ी लापरवाही होने के बावजूद भी अभी तक इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो