scriptजिले के ऊर्जा व खनिज संपदाओं से होगा सोनभद्र का विकास | rajya kisan kalyan minister krishna raj in sonbhadra | Patrika News

जिले के ऊर्जा व खनिज संपदाओं से होगा सोनभद्र का विकास

locationसोनभद्रPublished: Jan 19, 2018 10:54:19 am

Submitted by:

Sunil Yadav

किसानों की आय को किया जाएगा दो गुना

minister Krishna raj

minister Krishna raj

सोनभद्र. कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कृष्णा राज ने कहा कि सोनभद्र जिले के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। जिला ऊर्जा व खनिज सम्पदा की दृष्टि से काफी समृद्ध है। इन संपदाओं से प्राप्त होने वाले राजस्व की राशि को जिले के विकास के लिए खर्च किया जाएगा। उन्होंने किसानों के हितों की चर्चा करते हुआ कहा कि सरकार किसानों की आय को दो गुना करने का हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने यह बातें गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कही।
उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से विषम परिस्थितियों के बावजूद सोनभद्र जिले के नागरिकों में काफी उत्साह सुनने को मिलता है, लिहाजा सोनभद्र का निरन्तर विकास के दृष्टिगत स्थानीय स्तर पर मनरेगा से रोजगार देने, दुरूह क्षेत्रों में जन स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने, कम पानी पर आधारित खेती का चयन करने, किसानों के उत्पाद का बेहतर कीमत दिलाने, सोनभद्र जिले में खाद के लिए रेलवे रैक प्वाइंट बनवाने, कलेक्सी स्कीम तैयार करने, घोरावल के मुक्खाफाल के बेलन नदी पर डैम बनाने, प्रधान मंत्री सिंचाई योजना के मुताबिक जल स्रोतों को मजबूत करने, जिले में सरकारी डाक्टरों की कमी को दूर करने, बाल विकास एवं पोषाहार सेवाओं को पात्रों तक शत-प्रतिशत पहुंचाने, प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आशियाना मुहैया कराने पर बल देते हुए कारगर कदम उठाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया। साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान पर बल देते हुए कहा कि स्वच्छता से बेहतर स्वास्थ्य की स्थापना होती है और जो समाज स्वस्थ्य होगा, अपनी तरक्की करने के लिए सक्षम होगा। उन्होंने जिले के किसानों का शत-प्रतिशत पंजीकरण कराने, किसानों को उत्पाद का बेहतर मूल्य दिलाने, और जल स्रोतों को मजबूत करने की भी बात कही।
बैठक में उन्होंने जिलाधिकारी प्रवीण कुमार उपाध्याय व उनकी टीम द्वारा किये जा रहे प्रयासों के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए, आगामी 2 फरवरी, 2018 को लगभग 3 लाख नागरिकों की मदद से 130 किमी लम्बी स्वच्छता मानव श्रृंखला की तैयारियों की तारीफ की। इस दौरान विधायक घोरावल अनिल कुमार मौर्या, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह, प्रशिक्षु आईएएस अंकुर लाठर, मुख्य विकास अधिकारी रामाश्रय, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ अवधेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एसपी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीबी गौतम, उप जिलाधिकारी सदर विशाल यादव, उप निदेशक कृषि डॉ आरएस यादव, जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय आदि मौजूद रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो