scriptबिजली तापीय परियोजना में अचानक लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान | Sudden fire in electric thermal project | Patrika News

बिजली तापीय परियोजना में अचानक लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

locationसोनभद्रPublished: Jan 15, 2021 07:31:14 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– परियोजना में अक्सर आग लगने की घटनाएं पहले भी आ चुकीं सामने

2_8.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सोनभद्र. जिले के अनपरा थाना क्षेत्र में स्थित राज्य विद्युत उत्पादन निगम की 2630 मेगावाट की अनपरा तापीय परियोजना के कोल हैण्डलिंग प्लांट के क्रशर हाउस के कन्वेयर बेल्ट में आग लगने से लाखों रूपए का नुकसान हो गया। इस दुर्घटना में जहां कन्वेयर बेल्ट जहां जलकर राख हो गया वहीं परियोजना के आला अधिकारियों व कर्मचारियों में हडक़म्प मच गया। घटना के बाद परियोजना कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। इस दुर्घटना में किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है।

जानकारी केे अनुसार एक हजार मेगावाट की अनपरा तापीय परियोजना के कन्वेयर बेल्ट में आज तड़के आग लग गई। देखते ही देखते आग पूरी तरह भड़क उठी और विकराल रूप धारण कर लिया। घटना की जानकारी होते ही परियोजना के अधिकारी आनन-फानन में प्लाण्ट में पहुंच गए। दमकल गाड़ी कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास किया परन्तु काफी विलम्ब हों जाने से कन्वेयर बेल्ट पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। कोल प्लांट के अधीक्षण अभियंता एसपी यादव ने बताया घटनाा आज तड़के की है जिस पर तत्काल काबू पाया गया हालांकि उन्होंने किसी बड़े नुकसान से इनकार किया है।

आग लगने की घटनाओं का नहीं पता चलता है कारण

सीआईएसएफ की कड़ी सुरक्षा के भीतर स्थित अनपरा बिजली परियोजना में अक्सर आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन दुर्घटनाओं में करोड़ों का नुकसान भी हुआ है लेकिन आज तक इन दुर्घटनाओं के कारणों की जांच में क्या सामने आया और लापरवाह अधिकारियों पर क्या कार्रवाई हुई। परियोजना प्रशासन बिजली परियोजना की सुरक्षा का हवाला देकर इस बात की जानकारी देने से हमेशा बचता रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो