scriptसोनभद्र में पुलिस की निगरानी करने के लिए योगी सरकार ने अपनाया यह नया तरीका | Yogi Government take new rule for up police | Patrika News

सोनभद्र में पुलिस की निगरानी करने के लिए योगी सरकार ने अपनाया यह नया तरीका

locationसोनभद्रPublished: Dec 18, 2017 12:12:44 pm

थाना प्रभारियों को दिया गया बॉडी बर्न कैमरा…

up police

पुलिस की निगरानी करने के लिए योगी सरकार ने अपनाया यह नया तरीका

सोनभद्र. जनपद में पुलिस कर्मियों की निगरानी अब करेगी तीसरी आंख। जी हां आज चुर्क स्थित पुलिस लाइन सभागार में क्राइम मीटिंग में एसपी आरपी सिंह ने बॉडी वर्न कैमरा वितरित किया। थाना प्रभारियों के वर्दी में बॉडी वर्न कैमरा लगाया गया। कैमरा सामने वालों के साथ पुलिस कर्मियों की हर गतिविधि को कैप्चर करेगा। बड़ी बात यह होगी कि, पुलिसकर्मी कैमरे में किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे। इस फैसले को मित्र पुलिस को स्मार्ट बनाने की तरफ एक बड़ा कदम माना जा रहा है।
आपको बताते चलें कि, वाडी वर्न कैमरा एक ऐसा छोटा सा कैमरा है जिसे पुलिस अधिकारी अपनी जेब के पास धारण करेगें । इस कैमरे मे वीडियो रिकार्डिंग, आडियो रिकार्डिंग एंव फोटो लेने की अलग-अलग क्षमता है। इसमे 32 जीबी कि हार्डडिस्क लगी है, पुलिस आधुनिकीकरण के तहत मित्र पुलिसकर्मियों की जवाबदेही बढ़ाने को मकसद से वर्दी में बॉडी वर्न कैमरा लगाया गया है।
इससे पुलिस अभद्रता की शिकायतों पर विराम लगेगा। क्योंकि हर छोटे-बड़े मामलों में अक्सर पुलिस की मनमानी की शिकायत मिलती है। रिकार्ड न होने के कारण यह तय करना मुश्किल होता है कि कौन सच और कौन झूठ बोल रहा है।
बॉडी वर्न कैमरा लगने के बाद संबंधित व्यक्ति के साथ पुलिस की हर गतिविधि कैमरे में कैद होगी। ताकि जब चाहे उसका अवलोकन कर सही स्थिति का आंकलन कर लिया जाए। आपको बता दें कि, बॉडी वर्न कैमरे की मॉनिटरिंग पुलिस अधीक्षक करेंगे।
police
IMAGE CREDIT: patrika
sonbhadra dm
IMAGE CREDIT: patrika
यह भी पढ़ें-

समाधान दिवश से लौटते समय क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान लोक निर्माण विभाग के लापरवाह अधिकारियों की लापरवाही देख जिलाधिकारी भड़क गए और सम्बन्धित अधिकारियों को खूब खरी खोटी सुनाई।

मौके पर पुलिया के निर्माण जोड़ाई व नाली के ढलाई में मोरम/बालू के बजाय भस्सी हो रहे निर्माण को डीएम ने नाराजगी जाहिर की थी। मामला यूं था कि, जिलाधिकारी अपने चिर-परिचित अंदाज में थाना समाधान दिवस चोपन में जनता की समस्या सुनने के बाद समाधान समाधान दिवस जुगैल पहुंचें और इसके बाद 96 करोड़ की लागत से बन रही 36 कि0मी0 लम्बी चोपन-भरहरी सम्पर्क मार्ग का आकस्मिक निरीक्षण करना शुरू किया।
जिलाधिकारी ने स्थानीय नागरिकों से हकीकत जानने के बाद प्रभारी अधिकारी खनन अशोक यादव व वरिष्ठ खान अधिकारी को मौके पर तलब किया।

इसके बाद जिलाधिकारी ने चौरा टोला के पास बन रही पुलिया का निरीक्षण किया मानक के विपरीत मोरम के बजाय भस्सी का इस्तेमाल करके पुलिया की बोल्डरों से जोड़ाई हो रही है, ये देख भड़के जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग प्रान्तीय खण्ड के अधिशासी अभियन्ता को तलब किया।
INPUT- जितेंद्र सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो