राज्य के सभी गांवों में फ्री वाईफाई,रोजाना 30 जीबी डाटा फ्री मिलेगा

केंद्र सरकार की ई-चौपाल योजना के तहत हरियाणा के हर गांव के सरकारी भवनों में वायरलेस वाई-फाई सिस्टम लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।

By: Bhanu Pratap

Updated: 19 Sep 2020, 01:48 PM IST

सोनीपत। दिल्ली से सटे हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में रहने वालों के लिए खुशखबरी है। राज्य के प्रत्येक गांव में वाईफाई (wireless fidelity) बॉक्स लगाए जा रहे हैं। रोजाना 30 जीबी डाटा फ्री मिलेगा। ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और सरकारी योजनाओं को घर बैठे ही लाभ दिलाने के उद्देश्य से यह सब किया जा रहा है।

क्या है योजना

केंद्र सरकार की ई-चौपाल योजना के तहत प्रदेश के हर गांव के सरकारी भवनों में वायरलेस वाई फाई सिस्टम लगाने का काम शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सबसे अधिक प्राथमिकता सरकारी स्कूल, पंचायत भवन, सरपंच आवास, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राशन डिपो, पशु अस्पताल और डाकघर को दी गई है। इनमें से पांच स्थानों पर वाई-फाई सिस्टम लगाए जा रहे हैं। योजना के तहत प्रशासन ने स्कूलों में प्राथमिक आधार पर वाई-फाई लगाने के निर्देश दिए हैं। स्कूल में वाई-फाई लगवाने के लिए स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन संबंधित कंपनी को देना होगा।

क्या है उद्देश्य

केन्द्र सरकार की सभी योजनाएं ऑनलाइन हैं। इंटरनेट न होने के कारण ग्रामीण लाभ नहीं उठा पाते हैं। जब हाईस्पीड इंटरनेट सेवा घर बैठे मिलेगी तो केन्द्र सरकार की योजनाओं को घर बैठे देख सकेंगे और लाभान्वित हो सकेंगे। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर है। शहर में तो ठीक है लेकिन गांवों में इंटरनेट न होने के कारण यह सुविधा नहीं मिल पा रही। वाईफाई लगने के बाद गांवों के बच्चे भी शहर की तरह ऑनलाइन शिक्षा बिना किसी रुकावट के ग्रहण कर सकेंगे।

एक साल तक फ्री

गांवों में दी जाने वाली यह सुविधा एक साल के लिए पूरी तरह फ्री रहेगी। एक साल तक रोजाना एक कनेक्शन पर प्रतिदिन 30 जीबी हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इंटरनेट की स्पीड भी 10 एमबीपीएस प्रति सेकेंड होगी। एक साल बाद संबंधित कार्यालय को इसके लिए शुल्क देना होगा। सरकारी कार्यालयों में सुविधा सही तरीके से लागू होने के बाद ई-चौपाल कार्यक्रम के तहत गांवों में प्राइवेट कनेक्शन भी इंटरनेट के दिए जाएंगे। इसके तहत लोगों को कम खर्च पर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned