हरियाणा सरकार का फैसला: अब केवल 7 दिन ही एकांतवास में रहेंगे संदिग्ध

एक सप्ताह के लिए घर में बिताएंगे एकांतवास

By: Devkumar Singodiya

Published: 25 May 2020, 07:39 PM IST

सोनीपत/चंडीगढ़. कोरोना संदिग्धों को लेकर हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि कोरोना संदिग्धों व पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वालों को एक सप्ताह के लिए ही सरकारी एकांतवास में रखा जाएगा। अगले सात दिनों तक घर में ही एकांतवास पीरियड पूरा करना होगा। अभी तक कम से कम दो सप्ताह का एकांतवास पीरियड पूरा करना अनिवार्य था।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र के निर्देशों को राज्य में हूबहू लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एकांतवास समय को लेकर केंद्र ने तय किया है कि अब एक सप्ताह के लिए ही सरकारी सेंटर में रखा जाएगा। कोरोना काल की शुरूआत में 28 दिन तक सर्विलांस में रखा जाता था।

इसमें 14 दिन सरकारी सेंटर में तो इतने ही घर में रखने के निर्देश थे। फिर इस अवधि को घटाकर 21 दिन किया गया। अब दो सप्ताह के एकांतवास पीरियड को भी दो भागों में बांटा गया है। लॉकडाउन को आगे बढ़ाने से जुड़े सवाल पर विज ने कहा, फिलहाल कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन का पांचवां चरण भी शुरू हो सकता है। विज ने कहा, जब केस कम होने शुरू हो जाएंगे तो ही लॉकडाउन खत्म होगा।

लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार लगातार छूट बढ़ा रही है। औद्योगिक व कॉमर्शियल गतिविधियों को शुरू करने के साथ-साथ प्रदेश में सैलून व ब्यूटी पार्लर तक खोले जा चुके हैं। केंद्र सरकार घरेलू हवाई सेवा के साथ रेलगाडिय़ां भी शुरू करने जा रही है। हरियाणा में बस सर्विस 15 मई से शुरू कर दिया गया था। हालांकि इंटर-स्टेट बस सेवा अभी शुरू नहीं हुई है।

एहतियात बरता जाएगा

ट्रांसपोर्ट सेवाओं को शुरू करने से जुड़े सवाल पर विज ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइड लाइन अनुसार ही राज्य में कदम उठाए जाएंगे। जब तक मामले बढ़ते रहेंगे एहतियात तो बरती जाएगी। इंटर-स्टेट बार्डर पर ढील देने के मामले पर उन्होंने कहा कि नई गाइड लाइन आने पर निर्णय लिया जाएगा। इंटर-स्टेट बस सर्विस शुरू करने पर फिलहाल कोई विचार नहीं हुआ है। विदेशों से लौटने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट के आसपास ही क्वारंटाइन किया जाएगा।



हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned