scriptसेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी व कर्मचारी रहें सावधान, यहां करें शिकायत | Haryana Police advisory to Police advisory latest news | Patrika News

सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी व कर्मचारी रहें सावधान, यहां करें शिकायत

locationसोनीपतPublished: Aug 05, 2020 07:45:13 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

मोबाइल फोन पर आने वाली कॉल से सतर्क रहें, बैंक संबंधित निजी जानकारी किसी अनजान को न बताएं

Haryana police

सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी व कर्मचारी रहें सावधान

सोनीपत/चण्डीगढ़। हरियाणा पुलिस ने नागरिकों विशेषकर हाल ही में सेवानिवृत्त हुए सरकारी कर्मियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें मोबाइल फोन पर आने वाली कॉल से सतर्क रहने और बैंक संबंधित निजी जानकारी किसी अनजान को न बताने का अनुरोध किया है। ऐसा करने से वे सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभ के बहाने साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।
रिटायर कर्मचारियों को बना रहे निशाना

नागरिकों को साइबर जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह देते हुए एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर, हरियाणा नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां बताया कि साइबर अपराध का एक नया चलन सामने आया है, जिसमें ऐसे जालसाज लॉकडाउन प्रतिबंधों का फायदा उठाते हुए सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को टारगेट कर रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पेंशनरी लाभ के बहाने उन्हें ठगने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसे जालसाजों का मानना है कि रिटायर सरकारी कर्मियों को टेक-सैवी (तकनीकी जानकार) न होने के कारण आसानी से ठगा जा सकता है।
ऐसे करते हैं साइबर ठगी

साइबर अपराध के तरीके के बारे बताते हुए एडीजीपी ने कहा कि साइबर जालसाज सबसे पहले सेवानिवृत्त कर्मियों के बारे में कुछ बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी जुटाते हैं और फिर सरकारी खजाना विभाग के नाम से अपने टारगेट को फोन करते हैं। इसके बाद वे फोन पर जन्मतिथि, सेवानिवृत्ति की तिथि और अधिकारी की अंतिम पोस्टिंग आदि का सही उल्लेख कर पीड़ित का विश्वास जीतने की कोशिश करते हैं। विश्वास में लेने के बाद, ऐसे जालसाज पेंशन से संबंधित डेटा अपडेट करने के लिए बैंक खाता नंबर, पासवर्ड और लेन-देन का विवरण जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करके साइबर ठगी का प्रयास करते हैं।
यहां करे शिकायत

ऐसे साइबर अपराधियों से बेहद सतर्क रहने का सुझाव देते हुए श्री विर्क ने कहा कि सेवानिवृत कर्मचारी सहित अन्य नागरिक भी अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, पासवर्ड, ओटीपी और लेनदेन का विवरण किसी भी अनजान व्यक्ति या कॉलर से साझा न करें। यह जानकारी किसी अन्जान को देने से वित्तीय नुकसान हो सकता है। यदि फिर भी कोई साइबर ठगी का शिकार बनता है तो अपनी शिकायत नजदीकी पुलिस स्टेशन या www.cybercrime.gov.in पर तुरंत दर्ज करें।
साइबर क्राइम से निपटने की क्षमता होगी तीन गुणा

श्री विर्क ने बताया कि हरियाणा सरकार ने बढ़ते साइबर अपराध की समस्या को गंभीरता से लिया है। प्रदेश में जल्द ही छह और नए साइबर क्रइम पुलिस स्टेशन आने वाले हैं, जो फरीदाबाद, रोहतक, करनाल, अंबाला, हिसार और रेवाड़ी में स्थापित होंगे। ये पंचकूला और गुरुग्राम में वर्तमान में मौजूद दो साइबर अपराध पुलिस थानों के अतिरिक्त होंगे तथा साइबर अपराध से लड़ने के लिए हरियाणा पुलिस की मौजूदा क्षमता को तीन गुना तक बढ़ा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो