scriptतस्करों का इनसे बच पाना होगा असंभव | HARYANA: Sniffer dog will catch drugs | Patrika News

तस्करों का इनसे बच पाना होगा असंभव

locationसोनीपतPublished: Feb 18, 2020 01:22:11 am

Submitted by:

Devkumar Singodiya

64 नार्कोटिक स्नीफर डॉग का सालान खर्च 5 करोड़ रुपए होगा

चंडीगढ़. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में नशे व उसके अवैध धंधे पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए राज्य पुलिस 64 मादक पदार्थ जासूसी (नार्कोटिक स्नीफर) श्वान खरीदेगी। इन पर करीब 5 करोड़ रुपए का वार्षिक खर्च होगा।

विज ने कहा कि राज्य में मादक पदार्थों को पूर्णत: नियंत्रित करने के लिए शीघ्र ही ‘हरियाणा नार्कोटिक्स ब्यूरो’ का गठन किया जाएगा। इस कार्य के सुचारू संचालन के लिए 64 नार्कोटिक स्नीफर डॉग, 64 डॉग हैंडलर तथा 64 केनेल मैन (श्वानघर संचालक) के पदों के सृजन करवाने की स्वीकृति प्रदान की है, जिसको वित्त विभाग को संस्तुति हेतु भेजा जाएगा। ये श्वान राज्य के अन्दर तथा सभी प्रवेश स्थलों पर सामान की चैकिंग करेंगे तथा किसी भी प्रकार के नशे के पदार्थ की पहचान करेंगे।

विज ने बताया कि नार्कोटिक ब्यूरो राज्य में नशे के कारोबार पर पूरी तरह से नियंत्रण करने के लिए विशेष व्यूह रचना के तहत कार्य करेगा। इससे राज्य में नशे के व्यापार में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा नशेडिय़ों को नशे से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश से नशा व नशे के कारोबार को उखाड़ फैकने के लिए काम किया जा रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो