हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायकों का हंगामा और वॉकआउट

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर को कोरोना होने के कारण विधानसभा सत्र एक दिन ही चला

By: Bhanu Pratap

Published: 26 Aug 2020, 06:17 PM IST

चंडीगढ़। आखिरकार हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र हुआ। दो दिन की जगह एक ही दिन का हुआ। विधानसभा में कोरोनावायरस की छाया स्पष्ट दिखाई दी। कोरोना सकारात्मक मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की अनुपस्थिति में सत्र चला। ऐसा पहली हुआ है कि मुख्यमंत्री विधानसभा में नहीं हैं। विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने हंगामा किया। फिर वॉकआउट कर दिया। गृहमंत्री अनिल विज ने उन्हें रोका लेकिन नहीं माने। विधानसभा में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए। मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति के कारण कई मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकी। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने स्पीकर की भूमिका निभाई।

कांग्रेस विधायकों का वॉकआउट

हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही के दौरान ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के मुद्दे पर विपक्ष ने हंगामा किया। हंगामे के बाद कांग्रेस के विधायकों ने सदन से वाकआउट कर दिया। इनेलो पार्टी के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला ने भी वाकआउट कर दिया। सत्र के दौरान हरियाणा ग्रामीण विकास संशोधन बिल व हरियाणा नगर निगम संशोधन विधेयक सदन में पेश किया गया

गृह मंत्री अनिल विज के बोलने पर हंगामा

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के कारण विपरीत हालात में सत्र हो रहा है। विधायकों को अनेक मुद्दे उठाने होते हैं। लेकिन कोरोना से सीएम, स्पीकर समेत नौ विधायक ग्रसित हैं। इसलिए एडवाइजरी कमेटी का फैसला माना जाए। कांग्रेस विधायकों के शोर शराबा करने पर विज ने कहा कि पहले यह कह दो भूपेंद्र हुड्डा को वे अपना नेता नहीं मानते। कांग्रेसी विधायक इसके बावजूद शांत नहीं हुए। डिप्टी स्पीकर ने बीच में हस्तक्षेप किया पर कांग्रेस विधायक नाराजगी जताते रहे।

बहस नहीं हो पाएगी

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ने कहा कि सीएम समेत हमारे कई साथी व अनेक कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आए हैं। सदन में कई मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकती, भ्रष्टाचार समेत अनेक मुद्दे थे। उन पर भी बहस नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरी बिल व संशोधन विधेयक ही सदन पटल पर रखे जाएं।

श्रद्धांजलि दी गई

प्रारंभ में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शोक प्रस्ताव पढ़कर सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया। पूर्व मंत्री मांगेराम गुप्ता, पूर्व विधायक कृष्ण हुड्डा, मनीराम, शास्त्रीय गायक पंडित जसराज व कर्नाटक के पूर्वराज्यपाल हंसराज भारद्वाज के अलावा शहीदों, दिवंगतों, कोरोना वारियर्स को श्रद्धांजलि दी गई।

Congress
Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned