scriptबजट पुस्तिका छपने के बाद शुरू हुई प्री बजट चर्चा ! | Pre budget discussion started after printing budget booklet | Patrika News

बजट पुस्तिका छपने के बाद शुरू हुई प्री बजट चर्चा !

locationसोनीपतPublished: Feb 17, 2020 06:22:59 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

सरकार के कार्यक्रम में इनेलो विधायक अभय ने उठाए सवाल कांग्रेस विधायकों ने भी सुझावों की व्यवहारिकता पर उठाए सवाल

बजट पुस्तिका छपने के बाद शुरू हुई प्री बजट चर्चा !

बजट पुस्तिका छपने के बाद शुरू हुई प्री बजट चर्चा !

चंडीगढ़/सोनीपत. हरियाणा सरकार द्वारा सोमवार से पंचकूला में शुरू की गई विधायकों की प्री बजट चर्चा उस समय विवादों में घिर गई, जब विपक्षी विधायकों ने दावा किया कि बजट प्रकाशित होने के बाद सरकार यह आयोजन करके केवल औपचारिकता पूरी की जा रही है। कांग्रेस के विधायकों ने भी इस आयोजन की व्यावहारिकता पर सवाल उठा दिए।

हरियाणा सरकार ने सोमवार से विधायकों के साथ प्री बजट चर्चा का आयोजन शुरू किया है। यह चर्चा 19 फरवरी को समाप्त होगी। उसके बाद 20 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। बजट चर्चा के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला ने आयोजन पर सवाल उठाते हुए कहा कि बजट पुस्तिका का प्रकाशन हो चुका है। वित्त विभाग ने उसे फाइनल रूप दे दिया है।

ऐसे में सरकार न केवल पैसा बर्बाद कर रही है बल्कि विधायकों का समय बर्बाद करके आंखों में धूल झौंकने का काम किया जा रहा है। इनेलो नेता ने कहा कि सोमवार की बैठक में एक विधायक पांच मिनट में क्या सुझाव दे सकता है और क्या उन सुझावों का बजट पर प्रभाव पड़ सकता है जबकि बजट संबंधी तमाम कागजात लगभग पहले ही छप चुके हैं और मौजूदा बैठकें तो विधायकों एवं सरकार का समय और पैसे की बर्बादी है।

कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा कार्यक्रम को बीच में ही छोड़कर बाहर आ गए और मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार सकारात्मक सुझाव सुनने के लिए भी तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि वह किसानों को दिए जाने वाले कर्ज और फसल बीमा योजना पर उठाना चाहते थे, लेकिन उन्हें बीच में ही रोक दिया गया।

कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने आयोजन की व्यावहारिकता पर सवाल उठाते कहा है कि बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। ऐसे में विधायकों द्वारा दिए जाने वाले सुझावों को सरकार कैसे व कितना बजट में शामिल करेगी। यह बड़ा सवाल है। गीता भुक्कल ने कहा कि सरकार का प्रयास अच्छा है, लेकिन इसे पहले आयोजित किया जाना चाहिए था।

बैठक में शामिल नहीं हुए हुड्डा

हरियाणा सरकार की प्री बजट चर्चा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल नहीं हो सके। कांग्रेस विधायक सुबह पूर्व सीएम हुड्डा के आवास पर एकत्र हुए। इस बीच विधायक आफताब अहमद के पिता के निधन का समाचार आ गया। जिसके बाद विधायकों ने दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्री बजट चर्चा में शामिल होने की बजाए नूंह में शोक व्यक्त करने के लिए चले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो