scriptऐसे करेंगे तो जिंदगी बनेगी खुशहाल | 10 Tips for anger control | Patrika News

ऐसे करेंगे तो जिंदगी बनेगी खुशहाल

Published: Sep 18, 2020 05:57:10 pm

गुस्सा इंसान को अंदर तक हिला जाता है। आवेश में आकर हम बहुत सी ऐसी कड़वी बातें बोल जाते हैं, जो बाद में सामने वाले से ज्यादा स्वयं को कचोटने लगती हैं। आज यहां हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अगर हम अपनी जिंदगी में उतार लें तो फिर जिंदगी खुशहाल बन सकती है। आइए जानें…

ऐसे करेंगे तो जिंदगी बनेगी खुशहाल

ऐसे करेंगे तो जिंदगी बनेगी खुशहाल

मनपसंद म्यूजिक सुनें
आपको गुस्सा आए ही ना इसके लिए आपके पास जब भी फ्री टाइम हो आप अपने दिमाग को म्यूजिक में बिजी रखें। अपने फेवरेट सॉन्ग्स की प्लेलिस्ट बना लें और गाने सुनते हुए दिनचर्या के सारे काम निपटाएं। इससे आपका ध्यान कहीं ओर जाएगा ही नहीं और इस तरह आप लाइफ के हर पल का आनंद ले सकेंगे।
पॉजिटिव नजरिया अपनाएं
जब भी कोई ऐसी घटना हो या कोई ऐसी बात हो, जिस पर आपको गुस्सा आता है तो अब से अपनी सोच को थोड़ा बदलें। उस घटना को अलग तरीके से सोचकर देखें और उससे जुड़ी हर चीज को सकारात्मक तरीके से लेकर देखें। इससे अपने आप सारी उलझनें सुलझने लगेंगी और आप अपने आपको शांत पाएंगे।
फन एक्टीविटीज से जुड़े
अपने आपको फ्री न रहने दें। जब भी आपको लगे अभी इस वक्त कुछ भी करने को नहीं है, तो उस समय को फन एक्टीविटीज, जैसे गेम्स, या फिर कोई रोचक किताब भी पढ़ सकते हैं।
रिएक्शन देने में जल्दबाजी न करें
ऑफिस हो या घर, जब भी कोई ऐसी बात हो जिसमें आपको सामने वाले की बात पर बहुत गुस्सा आ रहा है तो आप बस कुछ देर रूक जाए। हो सके तो कुछ देर के लिए उस जगह से हट जाए। इससे आपका दिमाग तार्किक तरीके से सोचना शुरू करेगा और फिर आप अपने आप ही शांत हो जाएंगे।
हॉबी में बिजी करें अपने आपको
हम में से जब भी कोई अपना मनपसंद काम करता है, तो पूरी तन्मयता से करता है। ऐसे में जब भी आपको गुस्सा आ रहा हो आप अपने आपको अपनी किसी हॉबी में बिजी कर लें। तो जब आप अपनी हॉबी में बिजी हो जाएंगे, तो गुस्सा आपको याद ही नहीं रहने वाला।
मॉर्निंग वॉक और योगा जरूर करें
अगर हमारी सुबह मॉर्निंग वॉक और योगा से होती है तो हमारा पूरा दिन अपने आप ही पॉजिटिव एनर्जी से भरा निकलता है। अगर दिन में कोई गुस्से वाली सिचुवेशन बनती भी है तो हम नियंत्रण में ही रहते हैं।
पानी पिएं
गुस्सा आने पर रिएक्शन देने से पहले पानी पीएं। इससे आपके दिमाग को बोलने से पहले सोचने का मौका भी मिल जाता है और कुछ हद तक मन शांत भी हो जाता है। अक्सर ऐसा होता है हम गुस्से में उल्टा-सीधा बोल देते है और फिर बाद में वही शब्द हमें ग्लानी से भर देते हैं।
अच्छी यादों में खो जाए
जब भी आपको गुस्सा आए, आप कुछ अच्छा याद करें, जिससे कि आपके चेहरे पर स्माइल खुद-ब-खुद ही आ जाए। और जब आप एक बार मुस्कुरा देेंगे तो गुस्सा अपने आप ही काफूर हो जाएगा।
किसी के प्रति भी द्वेष की भावना न रखें
अगर किसी से आपका झगड़ा हो गया है और गलती सामने वाले की ही है, तो भी आप उदार दिल बनें और सामने वाले को माफ कर दें। इससे न केवल आपका मन शांत हो जाएगा बल्कि आप सकारात्मक उर्जा से भर उठेंगे।
उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें
गुस्से वाली सिचुवेशन बनते ही आप मन ही मन उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें। इससे आपका अपने आप पर कंट्रोल होगा और आप कुछ भी उल्टा-सीधा बोलने से बच जाएंगे। अपने शब्द ही झगड़े के बाद सुई की तरह चुभते हैं। तो आप इस बुरी स्थिति से बच जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो