script5 ऐसे कोर्स जिससे मिलती है 100% जॉब, सैलरी भी शानदार | 5 best courses for getting job | Patrika News

5 ऐसे कोर्स जिससे मिलती है 100% जॉब, सैलरी भी शानदार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2018 11:33:23 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अपनी योग्यता के अनुसार चुनें कोर्स, हल होगी नौकरी की दिक्कत

latest courses for job

नई दिल्ली। स्टूडेंट्स नौकरी पाने व अपना करियर बनाने के लिए मोटी फीस देकर कई अलग—अलग कोर्सेस कर रहे हैं। तब भी वे अच्छी जॉब के लिए भटक रहे हैं। उन्हें उनके स्किल्स के मुताबिक काम नही मिल पा रहा है। छात्रों की इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको ऐसे कोर्सेस के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। साथ ही इससे आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

1.पॉलिटिकल कम्यूनिकेशन
राजनीति में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए पॉलिटिकल कम्यूनिकेशन कोर्स एक बेहतर विकल्प है। इसमें बेहतर आमदनी का अच्छा स्कोप है। इस कोर्स को करने वालों को पॉलिटिकल पार्टीयां हायर करती हैं। वे चुनाव में रणनीति बनाने एवं बेहतर प्रचार के लिए उनसे सलाह लेते हैं। इसके लिए वे कैंडिडेट को अच्छा पैसा भी देते हैं। इस कोर्स में छात्रों को पॉलिटिकल सेंसटिविटीज मैनेज करना, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवोल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। ये कोर्स करने वाले राजनैतिक कार्यालयों में बतौर कम्यूनिकेशन मैनेजर काम कर सकते हैं। इसके अलावा वे कम्यूनिकेशन कंसल्टेंसी एजेंसियों में भी काम कर सकते हैं। इस जॉब में आप 4 से 5 लाख रुपए सालाना तक कमा सकते हैं।

2. स्प्रिचुअल थियोलॉजी
जिन स्टूडेंट्स की दिलचस्पी आध्यात्म व दर्शन में हो उनके लिए स्प्रिचुअल थियोलॉजी एक अच्छा कोर्स है। इस कोर्स के तहत छात्रों को विभिन्न देशों के आध्यात्मिक महत्व, लोगों को समझने के गुर, चर्च के उपदेश, यूथ एनिमेशन, सिविल लॉ और मानसिक शांति के बारे में पढ़ाया जाता है। ये एक डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स के तहत आप बतौर आध्यात्मिक गुरु और परामर्शदाता की जॉब कर सकते हैं। इसमें आप 30 से 40 हजार रुपए प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

3. एथिकल हैकिंग
हैकिंग को ज्यादातर लोग चोरी मानते हैं, लेकिन इस कोर्स में आपको हैकिंग के पूरे दांवपेच के बारे में पढ़ाया जाएगा, जिससे आप हैकिंग को रोक सकेंगे। ऐसे प्रोफेशनलिस्ट कोर्स वाले व्यक्तियों की मार्केट में बहुत डिमांड है। चूंकि ज्यादातर लोकप्रिय कंपनियों के डाटा हैक किए जा रहे हैं, ऐसे में इस कोर्स का महत्व और ज्यादा बढ गया है। इस कोर्स को करने वाले नेटवर्क पेनेट्रेशन टेस्टिंग और वेब पेनेट्रेशन टेस्टर के रूप में काम कर सकते हैं। इस जॉब में आप 30 से 60 हजार रुपए प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

4. फूड फोटोग्राफी और स्टायलिंग
ये कोर्स होटल मैनेजमेंट कोर्स का एक विकसित रूप है। इसके तहत छात्रों को खाने को बेहतर तरीके से पेश करने और उससे लोगों का दिल जीतने की कला सिखाई जाती है। इसमें फूड फोटोग्राफी के टिप्स भी दिए जाते हैं। आजकल मॉल और महंगे रेस्त्रां की बढ़ती मांग के चलते इस कोर्स का स्कोप बहुत अच्छा है। इसके तहत स्टूडेंट्स किसी कंपनी या होटल के लिए फूड स्टायलिंग का काम कर सकते हैं। इसमें आप 3 से 6 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं।

5. फॉरेन लैंग्वेज इन्स्ट्रक्टर
दुनिया के कई देशों के बीच संचार होने से नौकरी के नए आयाम बने हैं। इसके तहत आप अलग—अलग देशों की भाषा को सिखाने का काम कर सकते हैं। फॉरेन लैंग्वेज कोर्स का बहुत व्यापक बाजार है। इसमें आप खुद का इंस्ट्टीयूट चलाने से लेकर अलग—अलग मल्टी नेशनल कंपनियों, एंबेसी आदि में काम कर सकते हैं। इस कोर्स को करने से आप 5 से 7 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो