scriptबांधवगढ़ नेशनल पार्क के 9 रेंज में 70 वॉलंटियर दो दिन करेंगे पक्षियों की गणना | Patrika News
खास खबर

बांधवगढ़ नेशनल पार्क के 9 रेंज में 70 वॉलंटियर दो दिन करेंगे पक्षियों की गणना

2 वॉलंटियर व 2 स्टॉफ की बनाई गई है टीम, पार्क प्रबंधन ने की पूरी तैयारी

शाहडोलMay 24, 2024 / 12:25 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में दो दिवसीय पक्षी गणना शुक्रवार से प्रारंभ होगी। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। गणना के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से वॉलंटियर बांधवगढ़ नेशनल पार्क पहुंचे हैं। इनके रहने व पक्षी गणना के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पार्क प्रबंधन द्वारा की गई है। दो दिवसीय इस पक्षी गणना में पार्क प्रबंधन व उनकी टीम भी इनकी मदद करेगी। बांधवगढ़ नेशनल पार्क के सभी 9 रेंज में दो दिन तक अलग-अलग प्रजातियों के पक्षों की पहचान कर उनकी गणना की जाएगी। पूरी जानकारी ई-बर्ड सर्वे पोर्टल पर दर्ज होगी। पक्षी गणना के लिए बाधवगढ़ नेशनल पार्क के अलग-अलग क्षेत्रों में रुककर शुक्रवार व शनिवार को गणना की जाएगी।

पार्क क्षेत्र में बनाए गए 35 कैम्प
पक्षी गणना के लिए बांधवगढ़ नेशनल पार्क प्रबंधन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। पार्क के 9 रेंज में विशेषज्ञों के ठहरने के लिए 35 कैम्प बनाए गए हैं। इनके लिए ऐसे कैम्पों का चयन किया गया है जो की पूरी तरह से सुरक्षित हो। साथ ही कैम्पों में आवश्यक संसाधन व सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा दिया जा रहा है। पक्षी गणना के लिए 4-4 सदस्यों की टीम बनाई गई है, इनमें 2 वॉलंटियर व 2 पार्क स्टॉफ को शामिल किया गया है। टीम दो दिन इन्ही कैम्पों में रहकर अलग-अलग प्रजातियों के पक्षियों की गणना करेंगे। पक्षी गणना का पूरा डाटा ऑनलाइन दर्ज होगा।
अधिकांश वॉलंटियर महाराष्ट्र से पहुंचे
जानकारी के अनुसार पक्षी गणना के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से 70 वॉलंटियर गुरुवार को बांधवगढ़ नेशनल पार्क पहुंचे हुए हैं। इनमें सबसे अधिक महाराष्ट्र से वालंटियर आए हुए हैं। इसके अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश के साथ मध्य प्रदेश के पन्ना, भोपाल, जबलपुर सहित अन्य जिलों के वॉलंटियर शामिल हैं। यह वॉलंटियर बांधवगढ़ नेशनल पार्क में मौजूद अलग-अलग प्रजातियों के पक्षियों के साथ गर्मी के दिनो में बाहर से आने वाले पक्षियों की भी पहचान करेंगे। इनके साथ बांधवगढ़ पार्क प्रबंधन की टीम भी मौजूद रहेगी।

इनका कहना है
दो दिवसीय पक्षी गणना के लिए देश के अलग-अलग क्षेत्र से वॉलंटियर बांधवगढ़ पहुंचे हुए हैं। इनके रहने, भोजन व अन्य व्यवस्थाएं की गई है। बांधवगढ़ के 35 कैम्पों में रहकर यह अलग-अलग प्रजातियों के पक्षियों की गणना करेंगे।
पीके वर्मा, उप संचालक बांधवगढ़ नेशनल पार्क शहडोल

Hindi News/ Special / बांधवगढ़ नेशनल पार्क के 9 रेंज में 70 वॉलंटियर दो दिन करेंगे पक्षियों की गणना

ट्रेंडिंग वीडियो