scriptहम सीवर को साफ नहीं कर सकते, लेकिन सीवर साफ़ करने वालों को जरूर साफ रख सकते हैं! | a story of a humanity a girl and a sewer worker | Patrika News

हम सीवर को साफ नहीं कर सकते, लेकिन सीवर साफ़ करने वालों को जरूर साफ रख सकते हैं!

Published: Aug 31, 2017 10:36:00 am

Submitted by:

राहुल

एक मासूम बच्ची ने कुछ ऐसा ही किया जिसे जानकर आप खुद यही कहेंगे कि यही है इंसानियत!

A girl and A sewer worker

प्रतीकात्मक चित्र

कभी कभी कुछ नादान और मासूम बच्चे हम बड़ों को इंसानियत का ऐसा पाठ पढ़ा जाते हैं, जो इंसानियत के लिए एक सबक होता है। एक मासूम बच्ची ने कुछ ऐसा ही किया जिसे जानकर आप खुद यही कहेंगे कि यही है इंसानियत!
सोबराब नाम का एक युवक पश्चिम बंगाल के कोलकाता में गटर साफ़ करने का काम करता आ रहा है और उसके दैनिक काम में एक स्कूल के पीछे बने गटर की सफाई करना भी है जोकि वो पिछले 10 सालों से कर रहे हैं। लोग उन्हें ऐसे देखते हैं जैसे कि वो दुनिया का सबसे गंदा काम करते हैं। कभी किसी ने उन्हें प्यार की नजरों से नहीं देखा। लेकिन एक छोटी सी बच्ची ने उन्हें अहसास दिलाया कि वो भी एक इंसान है जिसे घृणा की नजरों से नहीं बल्कि इंसानियत की नजर से भी देखा जाता है।
हाल ही में जब वो उस स्कूल के पीछे वाले गटर की सफाई कर रहे थे तब वो छोटी बच्ची उनके पास आई और उनके एक दिल को छू लेने वाला सवाल किया! बच्ची ने पूछा कि अंकल आप इतने गंदे क्यों हो? लेकिन सोहराब के पास इस बात का कोई जवाब नहीं था, इतने में बच्ची के पिता ने सोहराब को घृणा की नजरों से देखकर उससे दूर ले गए। इसके बाद वो रोज सोहराब के पास आकर उसी सवाल को दोहराती, लेकिन उसके पास बच्ची के सवाल का जवाब देने को कुछ नहीं था। इसलिए उन्होंने तय किया कि वो उस बच्ची के आने से पहले ही वहां से चले जाएंगे।
अगले दिन वो जैसे ही जाने लगे तो बच्ची भागते हुए आई और मुस्कुराई, लेकिन आज उसका सवाल दूसरा था। उसने पूछा- अंकल क्या लाल रंग पंसद है, इतना कहते ही उसने अपने बैग से एक नई शर्ट निकाल कर सोहराब को दी और कहा – मैं सीवर को साफ नहीं कर सकती, लेकिन मैं आपको जरूर साफ रख सकती हूं। ये शर्ट आपके लिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो